1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. इस दिवाली चीन का निकलेगा दिवाला, होगा इतने हजार करोड़ का नुकसान! जानें कैसे

इस दिवाली चीन का निकलेगा दिवाला, होगा इतने हजार करोड़ का नुकसान! जानें कैसे

This Diwali, China will go bankrupt, there will be a loss of so many thousand crores!; CAIT  का अनुमान चीनी निर्यातकों को इस दिवाली में बहिष्कार के आह्वान। चीन को 50,000 करोड़ रुपये के व्यापार का नुकसान होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : व्यापारियों के संगठन CAIT ने शुक्रवार को कहा कि उसका अनुमान है कि चीनी निर्यातकों को इस दिवाली सीजन के बहिष्कार के आह्वान के कारण 50,000 करोड़ रुपये के व्यापार का नुकसान होगा। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) को भी उम्मीद है कि दिवाली त्योहार की बिक्री अवधि के दौरान उपभोक्ता लगभग 2 लाख करोड़ रुपये खर्च कर सकते हैं।

कैट ने कहा कि, “पिछले साल की तरह, इस साल भी CAIT ने ‘चीनी सामानों के बहिष्कार’ का आह्वान किया है और यह निश्चित है कि भारतीय व्यापारियों द्वारा चीनी सामानों के आयात को रोकने से चीन को लगभग 50,000 करोड़ रुपये का व्यापार नुकसान होने वाला है ।


CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि 20 ‘वितरण शहरों’ में निकाय की अनुसंधान शाखा द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि अब तक भारतीय व्यापारियों या आयातकों द्वारा चीनी निर्यातकों के पास दिवाली के सामान, पटाखों या अन्य वस्तुओं का कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है।

सर्वेक्षण में शामिल 20 शहरों में नई दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, नागपुर, जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, रायपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, गुवाहाटी, पटना, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, मदुरै, पुडुचेरी, भोपाल और जम्मू शामिल हैं।

आपको बता दें कि चीन और भारत में लंबे समय से तकरार जारी है। जून 2020  में गलवान घाटी में भारत-चीनी सैनिकों के बीच झड़प में कई भारतीय सैनिकों ने अपनी जान गंवाई थी। इसके बाद से ही भारत और चीन के बीच विवाद अब तक जारी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...