1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. शेयर बाजार में मचा हाहाकार, सेंसेक्स 700 अंक टूटा, निवेशकों के डूब गए इतने लाख करोड़ रुपये

शेयर बाजार में मचा हाहाकार, सेंसेक्स 700 अंक टूटा, निवेशकों के डूब गए इतने लाख करोड़ रुपये

There was an outcry in the stock market, Sensex fell by 700 points ; शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 700 अंकों तक टूटा। निफ्टी में 200 अंकों से ज्यादा कमजोरी आई।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बाजार में बिकवाली से निवेशकों को तगड़ा झटका लगा। ग्लोबल मार्केट से मिले मिक्स्ड संकेतों से घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई। हैवीवेट HDFC, रिलायंस, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 700 अंकों तक टूट गया। वहीं निफ्टी में 200 अंकों से ज्यादा कमजोरी आई। शुरुआती गिरावट के बाद बाजार में निचले स्तर से हल्की रिकवरी हुई है। फिलहाल सेंसेक्स 345 अंक गिरकर 59,639 के स्तर पर कारोबार कर रहा है, जबकि निफ्टी 70 अंक लुढ़कर 17780 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। शुरुआती कारोबार में ही उनकी दौलत 1.68 लाख करोड़ रुपये घट गई है। दो दिनों में गिरावट से निवेशकों को कुल 6.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

बता दें कि बैंकिंग, एफएमसीजी और एनर्जी शेयरों में भारी बिकवाली से गुरुवार को सेंसेक्स 1,159 लुढ़ककर 59,984.70 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स में बड़ी गिरावट से निवेशकों को 4.82 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

25 फीसदी टूटा आईआरसीटीसी  का शेयर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के शेयर में आज 25 फीसदी की गिरावट आई है। दरअसल मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन यानी IRCTC को एक चिट्ठी लिखी है और कन्वीनिएंस फीस से होने वाली कमाई में 50 फीसदी हिस्सेदारी मांगी है। सरकार के इस फैसले से आईआरसीटीसी के शेयरों में गिरावट आई है। बीएसई पर शेयर में 25 फीसदी लोअर सर्किट लगा है। शेयर 25 फीसदी गिरकर 685.35 रुपये के भाव पर आ गया।

ज्यादातर सेक्टर टूटे

ऑटो, बैंक, एनर्जी, ऑयल एवं गैस, पावर और रियल्टी शेयरों में 1 से 2 फीसदी की गिरावट आई है. बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1-1 फीसदी की गिरावट आई है। एनएसई में शुरुआती कारोबार में करीब 677 शेयरों में तेजी और 1051 शेयरों में गिरावट आई है। गिरने वाले प्रमुख शेयरों में NTPC, ONGC, सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड कॉर्प शामिल रहे।

आज से हुआ लागू आईआरसीटीसी स्टॉक स्प्ल‍िट

आईआरसीटीसी  ने अपने स्टॉक को 1:5 के रेश्यो में Split यानी विभाजित किया है. इसके लिए रिकॉर्ड डेट 29 अक्टूबर यानी आज शुक्रवार को रखा गया है। आईआरसीटीसी के बोर्ड ने इस साल 12 अगस्त को हुई एक बैठक में स्टॉक स्पिल्ट को मंजूरी दी थी। 1:5 का मतलब है कि हर एक शेयर को पांच शेयरों में विभाजित किया जाएगा। इससे स्टॉक की वैल्यू कम हो जाएगी, जिससे रिटेल निवेशकों के लिए इसे खरीदना और ट्रेड करना आसान हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...