1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. अक्टूबर में नौकरियों की मांग 9 प्रतिशत बढ़ीं: पर्यटन में 7 फीसदी व ऑटोमेशन क्षेत्र इतने फीसदी का दिखा उछाल

अक्टूबर में नौकरियों की मांग 9 प्रतिशत बढ़ीं: पर्यटन में 7 फीसदी व ऑटोमेशन क्षेत्र इतने फीसदी का दिखा उछाल

The demand for jobs grew by 9 percent in October: 7 percent in tourism and the automation sector showed such a jump ; नौकरियों की मांग में सितंबर 2021 के मुकाबले 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज। रोजगार मांग पिछले 6 महीनों में तिमाही आधार पर 9 प्रतिशत घटी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  अक्टूबर महीने के लिए नौकरियों की मांग में सितंबर 2021 के मुकाबले 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। मॉन्स्टर इम्पलॉयमेंट इंडेक्स के अनुसार, हालांकि रोजगार मांग पिछले 6 महीनों में तिमाही आधार पर 9 प्रतिशत घटी जिससे सुधार के लिहाज से आशाजनक परिदृश्य का पता चलता है। साथ ही अक्टूबर 2021 में सालाना आधार पर 9 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि (अक्टूबर 2020 के मुकाबले अक्टूबर 2021 में) दर्ज की गई।

अक्टूबर 2021 में ऑफिस इक्विपमेंट/ऑटोमेशन(30 प्रतिशत) जैसे उद्योगों ने बैक-टु-ऑफिस ट्रेंड्स की वजह से शानदार सुधार दर्ज किया। यात्रा एवं पर्यटन(7 प्रतिशत) ने भी चंडीगढ़, जयपुर और कोच्चि जैसे शहरों में तेजी के साथ मजबूत मासिक वृद्धि दर्ज की।

हॉस्पिटैलिटी ऐंड ट्रेवल सेगमेंट में पेशेवरों के लिए नियुक्तियों में मासिक आधार पर अच्छी वृद्घि दर्ज की गई जिससे आगामी महीनों में ट्रेवल सेक्टर के लिए मजबूत सुधार का संकेत मिलता है। वहीं शिक्षा एवं रिटेल जैसे उद्योगों में भी पूर्ववर्ती महीनों के मुकाबले सुधार आया है।

अक्टूबर 2020 के मुकाबले, बैंकिंग /वित्तीय सेवाएं, बीमा (46 प्रतिशत) और आईटी-हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर (37 प्रतिशत) उद्योगों ने ई-रिक्रूटमेंट गतिविधि को बढ़ावा दिया जिससे मेट्रो शहरों में सर्वाधिक वृद्घि में मदद मिली। शुरुआती स्तर के पेशेवरों के लिए मांग सालाना आधर पर (अक्टूबर 2020 के मुकाबले अक्टूबर 2021 में) 3 प्रतिशत घटी।

क्वेस की कंपनी मॉन्स्टर डॉटकॉम के मुख्य कार्याधिकारी शेखर गरिसा ने कहा, ‘अक्टूबर में हमने नियुक्ति गतिविधियों में 3 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की। यह सालाना रुझान है, जो हम त्योहारी रोजगार वृद्घि के बाद दर्ज कर रहे हैं। यह उत्साहजनक है कि ट्रेवल ऐंड टूरिज्म उद्योग महामारी के प्रभाव से उबर रहा है और वह सुधार की राह पर तेजी से बढ़ रहा है। हम बढ़ते स्वचालन और ऑफिस आपूर्ति में तेजी के साथ कार्यालय संबंधित रुझानों में भी सुधार दर्ज कर रहे हैं। नियुक्ति क्षेत्र शुरुआती स्तर की प्रतिभाओं के लिए मजबूत हो रहा है, क्योंकि बड़ी तादाद में संगठन फ्रेशरों को नियुक्त करने पर जोर दे रहे हैं। मॉन्स्टर डॉटकॉम में हम फ्रेशरों के लिए अपने वर्चुअल करियर फेयर एस्पायर के जरिये प्रमुख कंपनियों द्वारा नियुक्तियां किए जाने की योजनाओं में बड़ा सुधार देख रहे हैं।’ सालाना आधार पर अक्टूबर 2021 में बैंकिंग/ वित्तीय सेवा, बीमा (46 प्रतिशत), दूरसंचार/ आईएसपी (38 प्रतिशत) और आईटी-हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर  (37 प्रतिशत), प्रिंटिंग/  पैकेजिंग (31 प्रतिशत) और ऑफिस इक्विपमेंट/  ऑटोमेशन (27 प्रतिशत) में सुधार दर्ज किया गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...