1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. सोने की कीमत में मामूली तेजी, चांदी में बड़ी गिरावट, जानें कीमतों में आई कितनी गिरावट

सोने की कीमत में मामूली तेजी, चांदी में बड़ी गिरावट, जानें कीमतों में आई कितनी गिरावट

Slight rise in gold price, big drop in silver; सोने की कीमत में मामूली तेजी तो चांदी में बड़ी गिरावट दर्ज। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर 10 ग्राम सोने की कीमत में रुपये की हुई वृद्धि ।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव का देखने को मिला। गुरुवार को सोने की कीमत में मामूली तेजी तो चांदी में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। सोने और चांदी की नई कीमतें (सोना और चांदी की कीमत) जारी की गई हैं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर 10 ग्राम सोने की कीमत में रुपये की वृद्धि हुई है। एमसीएक्स पर सुबह सोना वायदा 0.2 फीसदी बढ़कर 47,971.00 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी में भी बड़ी गिरावट है। चांदी की कीमत में 262 रुपये यानी 0.40 फीसदी की गिरावट है। इस गिरावट के साथ चांदी 64,903 रुपये पर कारोबार कर रही है।

पिछले साल अक्टूबर 2020 के हिसाब से देखें तो सोना अभी भी 4 हजार रुपये तक सस्ता हो रहा है. पिछले साल इसी दिन एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने की कीमत 52,220 रुपये थी, आज सोना 47,971 रुपये में बिक रहा है। ऐसे में अब भी 4,249 रुपये रिकॉर्ड स्तर से सस्ता बिक रहा है।

मिस्ड कॉल देकर जानें सोने का भाव

आपको बता दें कि आप घर बैठे इन दरों का पता आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस नंबर 8955664433 पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी और आपके फोन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट चेक कर सकते हैं।

इस तरह आप चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

आपको बता दें कि अब अगर आप सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक एप बनाया गया है। ‘बीआईएस केयर ऐप’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी तुरंत शिकायत कर सकता है। इस ऐप (गोल्ड) के जरिए ग्राहक को तुरंत शिकायत दर्ज कराने की जानकारी भी मिल जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...