1. हिन्दी समाचार
  2. जयपुर
  3. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका देने की तैयारी, सचिन पायलट बना सकते हैं अलग पार्टी!

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका देने की तैयारी, सचिन पायलट बना सकते हैं अलग पार्टी!

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच विवाद खत्म होता नहीं दिख रहा है। संकेत मिल रहे हैं कि अब सचिन पायलट जल्दी ही कांग्रेस को झटका दे सकते हैं। राजनीतिक गलियारों में अटकले लगाई जा रही हैं कि पायलट कांग्रेस को अलविदा कहने के बाद अपनी नई पार्टी की घोषणा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया में प्रशांत किशोर की राजनीतिक सलाहकार फर्म IPAC पायलट की मदद कर रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जयपुरः राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच विवाद खत्म होता नहीं दिख रहा है। संकेत मिल रहे हैं कि अब सचिन पायलट जल्दी ही कांग्रेस को झटका दे सकते हैं। राजनीतिक गलियारों में अटकले लगाई जा रही हैं कि पायलट कांग्रेस को अलविदा कहने के बाद अपनी नई पार्टी की घोषणा कर सकते हैं।  बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया में प्रशांत किशोर की राजनीतिक सलाहकार फर्म IPAC पायलट की मदद कर रही है। बता दें कि IPAC ने 11 अप्रैल को पायलट की एकदिनी भूख हड़ताल की योजना बनाने में मदद की थी। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल में हुए कथित भ्रष्टाचार पर कोई कार्रवाई न होने के खिलाफ ये हड़ताल की थी। इसी फर्म ने पायलट की पांच दिन की पदयात्रा की रूपरेखा बनाने में मदद की थी। उस समय उन्होंने भर्ती परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक के मुद्दे पर कार्रवाई के लिए अजमेर से जयपुर तक पैदल यात्रा की थी। इस दौरान पायलट ने गहलोत सरकार से तीन मांगें रखी थीं। जिसमें वसुंधरा सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने, राजस्थान लोक सेवा आयोग का पुनर्गठन करने और परीक्षा पेपर लीक से प्रभावित युवाओं को मुआवजा देना शामिल था। उन्होंने मांगों को पूरा करने के लिए 31 मई की समय सीमा तय की थी। मांगें पूरी नहीं होने पर राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करने की धमकी दी थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि पायलट 11 जून को अपने पिता राजेश पायलट की पुण्यतिथि पर बड़ी घोषणा करने की तैयारी में है। चर्चा तो यहां तक है कि सचिन पायलट  प्रगतिशील कांग्रेस पार्टी नाम से पार्टी की लॉन्चिग कर सकते हैं।

कयासों के बीच सचिन पायलट समर्थक मंत्री मुरारी मीणा ने सचिन पायलट की नई पार्टी बनाने की चर्चाओं को आधारहीन बताया है। मीणा ने जयपुर में मीडिया से कहा कि मुझे ऐसा कुछ लगता नहीं है। हम सब कांग्रेस पार्टी के सिपाही हैं। हम सब साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...