1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. राजपथ पर दिखेगा मिनी इंडिया, दुनिया देखेगी हमारी शक्ति- पीएम मोदी

राजपथ पर दिखेगा मिनी इंडिया, दुनिया देखेगी हमारी शक्ति- पीएम मोदी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

गणतंत्र दिवस की तैयारी अपने शबाब पर है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रहे कलाकारों और स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत की श्रेष्ठता की एक और शक्ति इसकी भौगोलिक और समाजिक विविधता में है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा ये देश एक फूलों की माला है, जहां रंग- बिरंगे फूल भारतीयता के धागे से पिरोए गए हैं। पीएम ने कहा कि, परेड में आप एक प्रकार से मिनी इंडिया- न्यू इंडिया को शोकेस करने वाले हैं। भारत असल में क्या है, ये हमारा देश और पूरी दुनिया आपके माध्यम से समझती है।

उन्होंने कहा कि, जब हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं, तो हमें ये भी याद रखना है कि भारत असल में क्या है। भारत क्या सिर्फ सरहदों के भीतर 130 करोड़ लोगों का घर भर ही है? नहीं, भारत एक राष्ट्र के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है, एक विस्तार है। ‘एट होम’ इवेंट में पीएम मोदी ने कहा कि, राजपथ पर आपके प्रदर्शन से पूरी दुनिया भारत की इस  शक्ति के भी दर्शन करती है। इसका असर भारत की सॉफ्ट पावर के प्रचार- प्रसार में भी होता है और भारत के टूरिज्म सेक्टर को भी इससे मजबूती मिलती है।

पीएम ने परेड में शामिल होने जा रहे युवाओं से कहा कि, यहां जितने भी युवा साथी आए हैं, मेरा आपसे आग्रह रहेगा कि, राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों की ज्यादा से ज्यादा चर्चा करें। इतना ही नहीं वो खुद ही अलम करके एक उदाहरण पेश करें।

वहीं पीएम मोदी ने परेड के उद्देश्यों को लेकर कहा कि, हम जिस न्यू इंडिया की तरफ आगे बढ़ रहे हैं, वहां यही आकांक्षाएं, यही सपने हमें पूरे करने हैं। भारत का कोई भी व्यक्ति, कोई भी क्षेत्र पीछे नहीं रह जाए, ये हमें सुनिश्चित करना है। गणतंत्र दिवस की परेड के पीछे भी यही उद्देश्य है। पीएम मोदी ने कहा कि, NCC और NSS के माध्यम से अनुशासन और सेवा की एक समृद्ध परंपरा जब राजस्थान पर दिखती है, तो देश के करोड़ों युवा प्रेरित और प्रोत्साहित होते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...