1. हिन्दी समाचार
  2. New Delhi
  3. पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, बोले- छत्रपति ने गुलामी की मानसिकता खत्म की

पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, बोले- छत्रपति ने गुलामी की मानसिकता खत्म की

पीएम मोदी ने कहा कि शिवाजी महाराज ने हमेशा भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा। पीएम मोदी ने कहा, सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने देशवासियों से उनका आत्मविश्वास छीन लिया था, ऐसे समय में लोगों में आत्मविश्वास जगाना एक कठिन कार्य था। उस दौर में छत्रपति शिवाजी महाराज ने न केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि जन मानस में ये विश्वास भी कायम किया कि स्वयं का राज संभव है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने गुलामी की मानसिकता खत्म की हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः छत्रपति शिवाजी महाराज के राजतिलक के 350 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि शिवाजी महाराज ने हमेशा भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा। पीएम मोदी ने कहा, सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने देशवासियों से उनका आत्मविश्वास छीन लिया था, ऐसे समय में लोगों में आत्मविश्वास जगाना एक कठिन कार्य था। उस दौर में छत्रपति शिवाजी महाराज ने न केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि जन मानस में ये विश्वास भी कायम किया कि स्वयं का राज संभव है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने गुलामी की मानसिकता खत्म की है। आज ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के विजन में शिवाजी महाराज के विचारों के रूप में देखा जा सकता है। पीएम ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक दिवस, नई चेतना, नई ऊर्जा लेकर आया है। शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक उस कालखंड का एक अद्भुत और विशिष्ट अध्याय है। राष्ट्र कल्याण और लोक कल्याण उनकी शासन व्यवस्था के मूल तत्व रहे हैं। उन्होंने शिवाजी की शासन प्रणाली और नीतियों को प्रासंगिक बताया। मोदी ने उनकी सामरिक क्षमता की तारीफ करते हुए कहा कि मैं आज छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं। मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी ने भारत के सामर्थ्य को पहचान कर जिस तरह से नौसेना का विस्तार किया वो आज भी प्रेरणादायक है। पीएम मोदी ने कहा कि शिवाजी से प्रेरणा लेकर पिछले साल भारत ने गुलामी का एक निशान से नौसेना को मुक्ति दे दी। अंग्रेजी शासन की पहचान को हटाकर शिवाजी महाराज की राज-मुद्रा को जगह दी है।

उधर मुंबई के रायगढ़ किले में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भाग लिया। कैलेंडर के अनुसार, मराठा योद्धा शिवाजी महाराज का रायगढ़ किले में छह जून, 1674 को राज्याभिषेक हुआ था, जहां उन्होंने ‘हिंदवी स्वराज’ की नींव रखी थी। वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत नागपुर में शिवाजी महाराज के ‘शिवराज्याभिषेक’ समारोह में शामिल हुए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...