1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में किस दर पर मिल रहा है ईंधन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में किस दर पर मिल रहा है ईंधन

Petrol and diesel prices increased again; पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से हुई बढ़ोतरी। दिल्ली में 108.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 97.37 रुपए प्रति लीटर।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों वृद्धि से देश भर में तेल के दाम सर्वकालिक सबसे उपरी स्तर पर पहुंच गए हैं। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमतें राजधानी दिल्ली में 108.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 97.37 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 114.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 105.49 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं, कोलकाता में आज पेट्रोल 109.12 प्रति लीटर और डीजल 100.49 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। जबकि, चेन्नई में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 105.43 और एक लीटर डीजल के लिए 101.59 रुपए खर्च करने होंगे।

सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया गया है, जिस कारण से भी घरेलू बाजार में तेल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें 85 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई हैं। पेट्रोल पर 32.9 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 31.8 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से एक्साइज ड्यूटी है।

इन शहरों में 100 रुपए के पार है पेट्रोल

अब तक कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुका है। सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल राजस्‍थान के गंगानगर में है। रत्‍नागिरी, प्रभनीद, औरंगाबाद, जैसलमेर, गंगानगर, लेह, बंसवाड़ा, इंदौर, जयपुर, दिल्ली, गुजरात, कोलकाता, पटना, चेन्‍नई, भोपाल, ग्‍वालियर, गुंटुर, ककिनाडा, चिकमंगलुर, शिवमोग्‍गा और लेह भी शामिल है। इसके अलावा महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है।

हर रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं रेट

सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल की कीमत हर दिन घटती-बढ़ती रहती हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट होता है। सुबह छह बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़कर पेट्रोल डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

आप घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता लगा सकते है। इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजना होगा। इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं। HPCL के ग्राहक HP Price लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...