1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. बीते 6 साल में मोदी सरकार ने 2,838 पाकिस्तानी, 914 अफगानी को दी नागरिकता: निर्मला सीतारमण

बीते 6 साल में मोदी सरकार ने 2,838 पाकिस्तानी, 914 अफगानी को दी नागरिकता: निर्मला सीतारमण

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश में चल रहे नागरिकता संशोधन कानून पर बवाल के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, अब तक देश में 6 साल में 3,924 शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई। पाकिस्तान के अदनान सामी इसका स्पष्ट उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि जिन शरणार्थियों को नागरिकता दी गई, उनमें 2,838 पाकिस्तानी, 914 अफगान और 172 बांग्लादेशी नागरिक हैं। इसमें मुसलमान शरणार्थी भी शामिल हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि साल 2014 में पाकिस्तान,बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए 566 से ज्यादा मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई। इसके अलावा उन्होंने कहा अभी तक मोदी सरकार ने 2016 से 2018 के बीच 1595 पाकिस्तानी प्रवासियों और 391 अफगानिस्तानी मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई।

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि इस कानून के तहत लोगों को एक बेहतर जीवन प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है और सरकार किसी की भी नागरिकता नहीं छीनने जा रहा है। साथ ही कहा पूर्वी पाकिस्तान से आए लोगों को देश के विभिन्न शिविरों में बसाया गया है। वे अभी भी वहां हैं और इस बात को अब 50-60 साल हो गए हैं। यदि आप इन शिविरों का दौरा करेंगे, तो आपका दिल पसीज जाएगा।

आपको बता दें कि हुबली में एक रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि जो लोग CAA का विरोध कर रहे हैं वो दलितों का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि जो लोग CAA का विरोध कर रहे हैं वे दलितों का विरोध करके क्या प्राप्त करना चाहते हैं?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...