1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. केंद्रीय कर्मचारियों व श्रमिकों के बल्ले-बल्ले, सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम वेतन, इतने अक्तूबर से होगा प्रभावी

केंद्रीय कर्मचारियों व श्रमिकों के बल्ले-बल्ले, सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम वेतन, इतने अक्तूबर से होगा प्रभावी

Central employees and workers bat and bat, the government increased the minimum wager; केंद्रीय कर्मचारियों व श्रमिकों के न्यूनतम वेतन बढ़े। महंगाई भत्ते में वृद्धि एक अक्टूबर से होगी प्रभावी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  केंद्रीय क्षेत्र के करोड़ों कर्मचारियों व श्रमिकों के लिए यह दिवाली खुशखबरी लेकर आयी है। दरअसल, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ते की दर में संशोधन कर 1.5 करोड़ श्रमिकों और कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को बढ़ा दिया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि एक अक्टूबर से प्रभावी होगी, जिससे केंद्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों और श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में इजाफा होगा।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ऐसे समय में जब देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है, ऐसे में केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगारों में लगे विभिन्न श्रेणी के श्रमिकों को एक बड़ी राहत देते हुए, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) की दर को अधिसूचित और संशोधित किया है जो एक अक्तूबर 2021 से प्रभावी होगा।’ वीडीए औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर संशोधित किया जाता है। यह मूल्य सूचकांक श्रम ब्यूरो (श्रम और रोजगार मंत्रालय से संबद्ध कार्यालय) द्वारा संकलित किया जाता है।

एक अक्तूबर, 2021 से होगी प्रभावी

वीडीए में इस संशोधन के लिए इस साल जनवरी से जून के महीनों के लिए औसत सीपीआई-आईडब्ल्यू का इस्तेमाल किया गया है। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बयान में कहा कि इससे देश भर में केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगार में लगे लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों को लाभ होगा। ये श्रमिक निर्माण, सड़कों के रखरखाव, रनवे, भवन संचालन, स्वच्छता एवं सफाई, माल को लादने और उतारने आदि कामों में लगे हैं। उन्होंने कहा कि यह ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है और यह वृद्धि एक अक्तूबर, 2021 से प्रभावी होगी। मंत्री ने साथ ही सभी राष्ट्र निर्माताओं को दीपावली की शुभकामनाएं दीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...