Home Breaking News श्रीलंका में राष्ट्रपति सिरिसेना ने भंग की संसद

श्रीलंका में राष्ट्रपति सिरिसेना ने भंग की संसद

2 second read
0
68

श्रीलंका में जारी सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना ने शुक्रवार को संसद भंग कर दी। अब पांच जनवरी को दोबारा संसद गठन के लिए चुनाव होंगे। जिसके बाद 17 जनवरी से नई संसद कार्य शुरू कर देगी।

सिरिसेना ने अपने करीबी रोहना लक्ष्मण पियदासा की तरफ से ऐसे कयासों को खारिज किए जाने के कुछ घंटे बाद ही संसद भंग करने का निर्णय लेकर सभी को चौंका दिया। सिरिसेना की सत्तारूढ़ श्रीलंका फ्रीडम पार्टी के महासचिव पियदासा ने कहा था कि देश में जारी सियासी उथल-पथल को खत्म करने के लिए राष्ट्रपति ने फिलहाल चुनाव या जनमत संग्रह नहीं कराने का फैसला किया है।

सिरिसेना ने पिछले महीने अचानक रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त करते हुए पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। राष्ट्रपति ने संसद को भी 14 नवंबर तक के लिए भंग कर दिया था। हालांकि विक्रमसिंघे संविधान के तहत राष्ट्रपति के पास इसका अधिकार नहीं होने के चलते बर्खास्तगी को अवैध बताते हुए संसद में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कर रहे थे।सिरिसेना ने पिछले महीने अचानक रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त करते हुए पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। राष्ट्रपति ने संसद को भी 14 नवंबर तक के लिए भंग कर दिया था। हालांकि विक्रमसिंघे संविधान के तहत राष्ट्रपति के पास इसका अधिकार नहीं होने के चलते बर्खास्तगी को अवैध बताते हुए संसद में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कर रहे थे।

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.