1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. हमने रविंद्र जडेजा को एक बल्लेबाज के रूप में विकसित होते देखा हैं: रोहित शर्मा

हमने रविंद्र जडेजा को एक बल्लेबाज के रूप में विकसित होते देखा हैं: रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तान में पिछले 13 इंटरनेशनल मैचों से अपना विजय अभियान जारी रखा है। टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 238 रनों से शानदार जीत दर्ज करके सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तान में पिछले 13 इंटरनेशनल मैचों से अपना विजय अभियान जारी रखा है। टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 238 रनों से शानदार जीत दर्ज करके सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली। भारतीय टीम की घर में दिसंबर 2012 के बाद से यह लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीत है, जोकि एक रिकॉर्ड है। अब तक किसी भी टीम ने अपने घर में लगातार 10 या उससे ज्यादा टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

श्रीलंका के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में मिली जीत में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का अहम योगदान रहा। भारतीय कप्तान रोहित ने इस जीत के  बाद  जमकर अपने खिलाड़ियों की तारीफ की है रोहित ने मैच के बाद कहा, ‘यह घरेलू सीरीज मजेदार रही। हमने रविंद्र जडेजा को एक बल्लेबाज के रूप में विकसित होते देखा हैं और किसी भी परिस्थिति में वह बल्लेबाजी क्रम को मजबूत देते हैं। श्रेयस ने अपने मौकों को दोनों हाथों से स्वीकारा।

उन्होंने टी20 की फॉर्म को यहां भी बरकरार रखा। पुजारा और रहाणे को रिप्लेस करना कठिन है और श्रेयस ने अच्छा खेल दिखाया। जब वह दौरे पर जाएंगे तब भी वह उसके लिए तैयार होंगे। कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज हाफ सेंचुरी ठोकने वाले ऋषभ पंत की तारीफ करते हुए कहा, ‘ऋषभ प्रत्येक मैच में बेहतर होते जा रहे हैं।

आप देख सकते हैं कि उसमें आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं है और इस सीरीज में जो कैच और स्टंपिंग उन्होंने की, वह सराहनीय थी। जब भी हम अश्विन को गेंद थमाते हैं, वह कुछ जादू करते हैं। मेरी नजरों में वह एक ऑल टाइम ग्रेट हैं। भारत में हमारा तीसरा पिंक बॉल टेस्ट था। एक टीम के रूप में हम हर मैच से कुछ सीख रहे हैं। साथ ही मैदान पर दर्शकों का होना टीम को मदद करता है।

 

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के लिए ये सीरीज शानदार गुजरी है। हालांकि, वे कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए, लेकिन उन्होंने इस सीरीज में जो भी पारी खेली, वो शानदार थी और वो टीम के हित में दिखी। श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में रिषभ पंत का बल्ला जमकर चला। यहां तक कि उन्होंने विकेट के पीछे भी अच्छा कार्य किया। कई स्टंपिंग और कुछ अच्छे कैच उन्होंने टीम के लिए पकड़े। इसी के चलते उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला।

टेस्ट क्रिकेट में रिषभ पंत का ये पहला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड है। इतना ही नहीं, वे भारत के पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है। एमएस धोनी भी 94 टेस्ट मैच खेलकर भी ये कमाल नहीं कर पाए थे—-प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम करने वाले रिषभ पंत से पूछा गया कि क्या आप बैटिंग और विकेटकीपिंग को इंजॉय कर रहे हैं तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, “मैं दोनों को इंजॉय कर रहा हूं। आपको ध्यान से विकेटकीपिंग करने की जरूरत है। मैंने भूतकाल में गलतियां की हैं और अब सुधार करना चाहता हूं। यह मेरा माइंडसेट नहीं है, लेकिन विकेट ही कुछ ऐसा था कि मुझे शॉट्स खेलने पड़े और इसलिए सोचा कि तेजी से रन बनाए जाएं।” नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने को लेकर जब उनसे पूछा गया तो पंत ने कहा, “मैं वो सबकुछ करूंगा जो टीम मैनेजमेंट मुझसे चाहेगा।” रिषभ पंत की विकेटकीपिंग की स्किल्स में भी सुधार देखा गया है।

इसके बारे में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह आत्मविश्वास के बारे में अधिक है, पहले मैं बहुत ज्यादा सोचता था, अब मैं केवल हर गेंद पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं बाएं हाथ के बल्लेबाज रिषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट मैच की पहली पारी में 97 गेंदों में 96 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी नहीं की थी। वहीं, बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में पंत ने 26 गेंदों में 39 रन और दूसरी पारी में 31 गेंदों में 50 रन बनाए थे। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में ये सबसे तेज अर्धशतक था। उन्होंने इस सीरीज में तीन पारियों में 185 रन बनाए थे। 60 से ज्यादा का औसत उनका इस सीरीज में था। वहीं, विकेट के पीछे उन्होंने 8 शिकार किए। 5 शिकार अकेले उन्होंने पिंक बॉल टेस्ट मैच में किए। इस गेंद से विकेटकीपिंग करना आसान नहीं होता।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...