1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. शराब के नशे में इस दिग्गज खिलाड़ी ने खेली थी शानदार पारी, ऑस्ट्रेलिया को चटाई थी धूल

शराब के नशे में इस दिग्गज खिलाड़ी ने खेली थी शानदार पारी, ऑस्ट्रेलिया को चटाई थी धूल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्य़म दुबे

नई दिल्ली: क्रिकेट में रोज कुछ न कुछ रिकॉर्ड बनते हैं, इन्ही रिकॉर्डों में से कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं। जिसको तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी या टीम के लिए आसान नहीं होता है। आज का दिन उस रिकॉर्ड के लिए इतिहास में दर्ज हो गया है, जब ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गये एक दिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे बड़ा लक्ष्य अफ्रीका को दिया, और उसने स्कोर को चेस कर मैच अपने नाम कर लिया।

12 मार्च साल 2006 को आज के ही दिन जोहानरबर्ग में दुनिया की दो बेस्ट टीम सीरीज के पांचवें मैच में आमने-सामने थी। ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 434 रनों की पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामीं बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 55 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरे सलामीं बल्लेबाज सिमोन काटिच ने 79 रनों की पारी खेली। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आये कप्तान रिंकी पोंटिंग ने शानदरा 164 रनों की पारी खेली। नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आये माइक हसी ने भी तूफानी 81 रनों की पारी खेली। वहीं साइमंड ने 27 रनों की पारी खेली। अंतत: टीम ने 434 रनों का विशाल लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका को दिया

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी देख सभी लोग बल्लेबाजी किये बिना ही अफ्रीका की हार को डिक्वलेयर कर दिया। बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका की टीम की तरफ से कप्तान ग्रेम स्मिथ और बोयेटा डिप्नॉर सलामीं बल्लेबाजी करने आये। डिप्नॉर 1 रन बनाकर पवेलियन की ओर चल दिए, जिसके बाद सभी ने अफ्रीका की हार पर मुहर लगा दी। लेकिन अभी पिक्चर बाकी थी।

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आये हर्षल गिब्स ने बल्लेबाजी शुरु की ताबड़-तोड़ अंदाज में गिब्स ने 111 गेंदो का सामने करते हुए 21 चौके और 7 छक्के की मदत से 175 रनों की अजेय पारी खेल डाली। इसके बाद मार्क बाउचर ने 50 रनों की पारी खेली। जॉव वॉन ने 35 रनों की पारी खेलते हुए एक गेंद पहले अफ्रीका को 438 रन बनाकर जीत दिला दी।

आपको बता दें इस मैच में दोनो टीमों से 87 चौके और 26 छक्के जड़े गये थे। वहीं मैच में कुल 872  रन बनें। जो आज भी अजेय रिकॉर्ड है। इस जीत के साथ ही अफ्रीका ने 3-2 से सीरीज अपने नाम कर ली थी। वहीं बात करें गिब्स की पारी की तो उन्होने ये शानदार पारी शराब के नशें में खेली थी। आप जानकर चौंक गय़े होंगे लेकिन सच यही है। जीत के हीरो रहे गिब्स ने अपने ऑटोबायोग्राफी ‘टू द पॉइंट: द नो होल्ड्स बार्ड’ में बताया है कि उस मैच से पहले की रात उन्होंने काफी शराब पी थी और मैच वाले दिन वह हैंगओवर में थे।

गिब्स के इस पारी का जिक्र पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइक हसी ने अपने किताब में किया था। हसी ने लिखा था कि “सोने से ठीक पहले मैंने अपने होटल के कमरे से बाहर देखा कि गिब्‍स अभी भी वहां हैं। गिब्‍स जब सुबह नाश्‍ते के लिए आए थे, तब भी वो नशे में दिख रहे थे।“

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...