1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार खेलेंगे भारत के ये 7 क्रिकेटर्स, भूखा पेट ही सोना पड़ता था…

टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार खेलेंगे भारत के ये 7 क्रिकेटर्स, भूखा पेट ही सोना पड़ता था…

These 7 cricketers of India will play for the first time in T-20 World Cup, T-20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर खेला जाएगा। इस मैच में जहां कई नये चेहरों को मौका मिलेगा, वहीं ऐसे कई खिलाड़ी है जिन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इस मैच में एक ऐसे खिलाड़ी को भी मौका मिला, जिन्हें कई बार भूखा पेट ही सोना पड़ता था।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : IPL 2021 के आखिरी मैचों के साथ ही एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप मैचों का जिक्र शुरू हो गया है, जिसका प्रमुख कारण वो भारतीय खिलाड़ी है जिसे यहां तक पहुंचने के लिए भूख की समस्या का भी सामना करना पड़ा और खाली पेट सोने को मजबूर हुए। लेकिन हम यहां सिर्फ इस खिलाड़ी का ही जिक्र नहीं करेंगे, बल्कि इसके अलावा उन 6 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे, जिन्हें पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली।

आपको बता दें कि T20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर खेला जाएगा। लेकिन इस मैच में आप ऐसे कई चेहरे को नहीं देख पाएंगे, जिसे देखने के लिए आप बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे थे। इनमें प्रमुख नाम शिखर धवन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन और कुलदीप यादव है, जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं चुना गया। वहीं, भारत के 7 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे। आइए डालते है उन खिलाड़ियों पर नजर :-

वरुण चक्रवर्ती

भारत के पास वरुण चक्रवर्ती के रूप में एक मिस्ट्री स्पिनर हैं, जिन्हें पहली बार टी-20 खेलने का मौका मिलेगा। ये  सात तरह से गेंद फेंक सकते हैं। इनमें ऑफब्रेक, लेगब्रेक,  गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन, पैर की उंगलियों पर यॉर्कर शामिल है। आपको बता दें कि वरुण चक्रवर्ती टी-20 वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों के लिए घातक साबित हो सकते हैं। टी-20 अंतरारष्ट्रीय मैचों में अब तक वरुण चक्रवर्ती ने 3 मैच में 2 विकेट चटकाए हैं। वहीं, 28 IPL मैचों में उनके नाम 34 विकेट हैं।

सूर्यकुमार यादव

टी20 के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है। टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सूर्यकुमार यादव नंबर 5 पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है।

राहुल चाहर

टीम इंडिया के 21 साल के लेग स्पिनर राहुल चाहर को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है। पिछले कुछ समय से राहुल चाहर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में भी राहुल चाहर ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था। इसके अलावा राहुल चाहर को मुंबई इंडियंस टीम से खेलने का भी अच्छा खासा अनुभव है। टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक राहुल चाहर ने 5 मैच में 7 विकेट चटकाए हैं।

अक्षर पटेल

सेलेक्टर्स ने सभी को चौंकाते हुए लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में सेलेक्ट किया है। UAE की पिचें स्पिनरों की मददगार होगी, इसलिए अक्षर पटेल को मौका दिया गया है। अक्षर पटेल को रिजर्व ऑलराउंडर के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिला है।

केएल राहुल

केएल राहुल को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला है। इससे पहले वह भारत के लिए 2019 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। राहुल को ओपनर के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। राहुल को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल करने के लिए शिखर धवन को बाहर किया गया है। राहुल का टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत की प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है। राहुल और रोहित शर्मा पर ओपनिंग का जिम्मा होगा।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे. विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर ऋषभ पंत की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की है। ऋषभ पंत इसके साथ ही विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभालेंगे। ऋषभ पंत इससे पहले वर्ल्ड कप 2019 में खेलने का अनुभव रखते हैं।

ईशान किशन

टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी ईशान किशन को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है। इस खिलाड़ी ने अपने आप को साबित किया है। ईशान किशन ताबड़तोड़ बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपर भी हैं। IPL में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस को कई बार अकेले दम पर मैच जिताया है और अब वह टीम इंडिया को भी टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसे ही जीत दिलाना चाहते हैं। ईशान किशन ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है। जब ईशान 12 साल के हुए तो उसे आगे खेलने के लिए रांची शिफ्ट होना पड़ा था। यहां ईशान को रांची में जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में सेल (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) की टीम में शामिल कर लिया गया था। सेल ने उसने रहने के लिए एक क्वार्टर दिया था। जिसमें उस के साथ चार अन्य सीनियर्स क्रिकेटर्स भी रहते थे। इस दौरान ईशान को खाना बनाना नहीं आता था। इसी वजह से वो बर्तन धुलने और पानी भरने का काम करते थे और कई बार ईशान को भूखे पेट ही सोना पड़ता था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...