1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आईसीसी के टी20 विश्व कप टीम के चयन पर मचा घमासान, इसे बनाया कप्तान, किसी भी भारतीय को नहीं दी जगह

आईसीसी के टी20 विश्व कप टीम के चयन पर मचा घमासान, इसे बनाया कप्तान, किसी भी भारतीय को नहीं दी जगह

There was a ruckus over the selection of ICC's T20 World Cup team, made it captain, no Indian was given place; टी20 विश्व कप खत्म होने के बाद आईसीसी की ‘टूर्नामेंट की टीम’  का किया एलान। पाकिस्तान के बाबर आजम को मिली कप्तानी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : टी20 विश्व कप खत्म होने के बाद आईसीसी की ‘टूर्नामेंट की टीम’  का एलान किया है जिसमें भारतीय टीम के कोई भी क्रिकेटर शामिल नहीं है।  पाकिस्तान के बाबर आजम की अगुवाई वाली इस 12 सदस्यीय टीम में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को जगह मिली है। भारतीय टीम टूर्नामेंट के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पायी थी। उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उसने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराया था।

कोई भी भारतीय खिलाड़ी को इस टीम में ज्यूरी सदस्यों ने जगह बनाने के लायक नहीं लगा जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और एनरिच नॉर्त्जे तथा श्रीलंका के चरित असलंका और वानिंदु हसरंगा जैसे को इसमें चुना गया है। ये दोनों टीमें भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पायी थी। चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, उपविजेता न्यूजीलैंड, सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है। पहली बार चैंपियन बने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, लेग स्पिनर एडम जंपा और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को टीम में लिया गया है।

इंग्लैंड के जोस बटलर विकेटकीपर और मोईन अली ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल हैं जबकि न्यूजीलैंड से ट्रेंट बोल्ट ने इसमें जगह बनायी है। पाकिस्तान के बाबर को टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हसरंगा को भी टीम में लिया गया है।

ज्यूरी के एक सदस्य, वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने कहा, ‘प्रत्येक टीम के चयन की तरह इस टीम पर भी चर्चा होगी। पैनल इस तरह की चर्चा का सम्मान करता है। इस तरह के प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट से टीम का चयन करना बेहद मुश्किल था। चयन का मुख्य आधार सुपर 12 से फाइनल तक के मैच रहे।’

टीम : डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया), जोस बटलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड), बाबर आजम (कप्तान, पाकिस्तान), चरित असलंका (श्रीलंका), एडेन मार्कराम (दक्षिण अफ्रीका), मोईन अली (इंग्लैंड), वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका), एडम जंपा (ऑस्ट्रेलिया), जोश हेजलवुड (ऑस्ट्रेलिया), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), एनरिच नॉर्त्जे (दक्षिण अफ्रीका)। 12वां खिलाड़ी – शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...