1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. कोरोना संकट के कारण भारत नहीं यहां होगा T-20 वर्ल्ड कप, BCCI सेक्रेट्री जय शाह ने दी जानकारी

कोरोना संकट के कारण भारत नहीं यहां होगा T-20 वर्ल्ड कप, BCCI सेक्रेट्री जय शाह ने दी जानकारी

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना संकट के आशंका कारण भारत में होने वाले T-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप को यूएई शिफ्ट कर दिया गया है।जिसकी जानकारी बीबीसीआई के सेक्रेट्री जय शाह ने आज दी। उन्होंने कहा कि हमने आईसीसी को आज जानकारी देंगे कि T-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप को यूएई शिफ्ट कर रहे हैं। तारीखों का एलान आईसीसी करेगी।

बता दें कि इससे पहले आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट को भी यूएई शिफ्ट करना पड़ा था। जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक आईपीएल के 14वें सीजन का अंत होते ही टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा।

कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा भी कहा गया था कि ओमान में भी टी20 वर्ल्ड कप के कुछ मैचों का आयोजन होगा। आईपीएल की वजह से यूएई के मैदान को तैयार करने में कुछ वक्त लगेगा। टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती राउंड के मैचों का आयोजन यूएई में करवाया जाएगा। ओमान इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली 16 टीमें से एक है।

वर्ल्ड कप के लिए तैयार टीम इंडिया

हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मिली हार के बाद टीम इंडिया की निगाहें टी-20 विश्व कप में जीत दर्ज करने पर होंगी। पिछले कई सालों से भारत आईसीसी के बड़े खिताब नहीं जीत पाया है, ऐसे में उसकी कोशिश होगी कि टी-20 विश्वकप को जीतकर इस सूखे को खत्म किया जाए। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अपना दमखम दिखाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई में अबु धाबी, शारजाह और दुबई टी 20 विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेंगे। वहीं, रांउड 1 के मुकाबले ओमान में कराए जाएंगे। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित 2020 के टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया था। बाद में आईसीसी ने यह फैसला किया था कि भारत में 2021, जबकि ऑस्ट्रेलिया में 2022 का संस्करण खेला जाएगा।

माना जा रहा है कि आईपीएल खत्म होने के ठीक दो दिन बाद यानी 17 अक्टूबर से टी20 विश्व कप का आयोजन होगा। वैसे, टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल के बारे में अंतिम फैसला आईसीसी को लेना है।

बता दें कि राउंड 1 में आठ टीमों के बीच 12 मुकाबले खेले जाएंगे, जिनमें से चार (प्रत्येक ग्रुप से टॉप दो) सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करेंगी। इस राउंड में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी खेलेंगे। जिसमें से चार टीमें टॉप आठ रैंकिंग वाली टी20 इंटरनेशनल टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी।

वहीं, सुपर-12 में कुल 30 मैच होंगे, जिसकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होगी। यहां पर 12 टीमें दो ग्रुप में बंटी हुई होंगी। इनके मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। इसके बाद दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...