1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टी-20 वर्ल्ड कप: सेमीफ़ाइनल के लिए 5 टीमों के बीच होगी जंग, टीम इंडिया भी रेस में, जानें पूरी समीकरण

टी-20 वर्ल्ड कप: सेमीफ़ाइनल के लिए 5 टीमों के बीच होगी जंग, टीम इंडिया भी रेस में, जानें पूरी समीकरण

T20 World Cup: There will be a battle between 5 teams for the semi-finals, Team India is also in the race ; टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफ़ाइनल की लड़ाई बिल्कुल रोमांचक मोड़। 2 जगहों के लिए 5 टीमों के बीच जंग होगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफ़ाइनल की लड़ाई बिल्कुल रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई, जहां 2 जगहों के लिए 5 टीमों के बीच जंग होगी। सबसे खास बात यह कि दो मैचों में दो करारी हार के बाद भी टीम इंडिया के लिए सेमीफ़ाइनल के दरवाज़े पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं। विराट कोहली एंड टीम अभी भी रेस में है। इंग्लैंड ने 4 मैचों में 4 जीत के बाद बाक़ी टीमों को चक्रव्यूह में फंसा दिया है। उधर दूसरे ग्रुप में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम तो सेमीफाइनल में पहुंच गई है। लेकिन बाक़ी टीमों की किस्मत दांव पर है।

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर 12 के मुकाबले अब आखिरी दौर में पहुंच गए हैं। इस हफ्ते के खत्म होने तक हमें पता लग जाएगा कि कौन-कौन सी टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुंची हैं। नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए सारी टीमें पूरी ताकत झौंक देगी। यानी अगले 5 दिन फैंस के लिए बेहद रोमांच भरे देखने को मिलेंगे।

दोनों ग्रुप से दो-दो टीमों को सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी। यानी लड़ाई आसान नहीं है। ग्रुप ऑफ डेथ यानी ग्रुप वन में तो जबरदस्त घमासान मचा है। क्या है सेमीफ़ाइनल का समीकरण? कौन-कौन सी टीमें पहुंच सकती है आखिरी 4 में… आईए विस्तार से नज़र डालते हैं।

1 जगह 2 टीमें

ग्रुप वन से श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ की टीमें पहले ही लगभग बाहर हो चुकी है। खराब नेट रनरेट के चलते उन्हें कोई चमत्कार ही अगले दौर में पहुंचा सकता है। ऐसे में अब सेमीफ़ाइनल में इस ग्रुप से एक जगह के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच टक्कर है। दोनों टीमों के खाते में 2-2 जीत है। लेकिन बेहतर नेट रनरेट के चलते साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। साउथ अफ्रीका के लिए अगले दो मैच आसान नहीं हैं। उन्हें बांग्लादेश और इंग्लैंड से खेलना है। उधर ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ से होगी। सेमीफ़ाइल की रेस से बाहर हो चुकी बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ कभी भी घायल शेर की तरह पलटवार कर सकती है। यानी ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका को सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे।

पाकिस्तान सेमीफाइन में

ग्रुप 2 से 3 मैचों में लगातार जीत के बाद पाकिस्तान की टीम पहले ही सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालिफाई कर गई है। ऐसे में अब यहां एक जगह के लिए 3 टीमों के बीच लड़ाई है। ये हैं भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान। उधर नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमें पहले ही सेमीफ़ाइल की रेस से बाहर हो गई है।

भारत की उम्मीदें

भारत के सेमीफ़ाइनल में पहुंचे की उम्मीदें अब दूसरी टीमों के हाथ में हैं. सबसे पहले भारत को अपने तीनों बाक़ी बचे हुए मैच जीतने होंगे। इसके बाद विराट कोहली की टीम को ये उम्मीद करनी होगी की न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान कम से कम एक मैच हार जाए। इसके बाद नेट रनरेट से सेमीफड़ाइल में पहुंचने वाली टीम का फैसला होगा। लेकिन दो करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रन रेट माइनस 1.609 है। यानी चुनौती मुश्किल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...