1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. मिताली राज ने रचा इतिहास, वनडे में 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

मिताली राज ने रचा इतिहास, वनडे में 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: निहाल राठौर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने महिला टीम के खिलाड़ियों को भी उतनी हीं अहमियत देते आ रहा है जितना की पुरूष टीम के खिलाड़ियों को। यही कारण है कि भारतीय महिला टीम के खिलाड़ी पूरी दुनिया मे अपने बेहतरीन परफोर्मेंस के लिए जानें जा रहें है। अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाली मिताली राज ने शुक्रवार को 10,000 रन पूरे कर पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई है।

 

आपको बता दें, कि अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज शुक्रवार को 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गईं है। इससे पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 309 मैचों में 10,273 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की थी। जानकारी के लिए बता दें, कि भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच चल रहा है। जिसके दौरान मिताली ने 35वां रन पूरा कर यह उपलब्धि हासिल की। उनके नाम पर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,001 रन दर्ज हैं और उनका औसत 46.73 है।

 

क्यों महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कही जाती हैं मिताली राज

आपको बता दें, कि मिताली राज ने साल 1999 में वनडे क्रिकेट का सफर शुरु किया था। वों अपने स्वास्थ को लेकर हमेशा सजग रहीं है। यही कारण है कि वह अब भी वनडे टीम का हिस्सा है। मिताली का अबतक का वनडे करियर 21 साल 254 दिन का रहा है। बता दें, कि सचिन तेंदुलकर भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिनका वनडे करियर 22 साल, 91 दिन का रहा है। दोनों खिलाड़ियों मे मात्र 103 दिन का फासला रह गया है। जैसा कि मिताली के फिटनेस और परफोर्मेंस लोगों को देखने मिल रहा है जिससे साफ पता लगता है कि ये 103 दिन का फासला कुछ नहीं। यहीं कारण है कि मिताली राज को महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कहा जाता है।

 

BCCI ने ट्विटर के जरिए दी बधाई

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने मिताली राज की उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा, ‘‘क्या शानदार क्रिकेटर है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज। बधाई मिताली। ’’

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...