1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. सौरव गांगुली ने मैदान में लगाए चौके और छक्के, 2005 में पाकिस्तान को भी टेस्ट सीरीज में चटाई धूल

सौरव गांगुली ने मैदान में लगाए चौके और छक्के, 2005 में पाकिस्तान को भी टेस्ट सीरीज में चटाई धूल

सौरव गांगुली भारतीय टीम के पूर्व कप्तान है सौरव गांगुली को कोलकाता का राजकुमार भी कहा जाता है। गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। गांगुली के पिता का नाम चंडीदास था। सौरव गांगुली ने केरल में 50 लाख से ज्यादा का दान किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सौरव गांगुली भारतीय टीम के पूर्व कप्तान है सौरव गांगुली को कोलकाता का राजकुमार भी कहा जाता है। गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। गांगुली के पिता का नाम चंडीदास था। सौरव गांगुली ने केरल में 50 लाख से ज्यादा का दान किया।

क्रिकेट जगत में सौरव गांगुली के चाहने वाले लोग उन्हें प्यार से ‘दादा’ कहते हैं। गांगुली की अगुवाई में भारतीय ने कई ऐतिहासिक मुकाबले अपने नाम किए। भारतीय टीम ऑस्ट्रलिया में वनडे टूर्नामेंट जीता। इंग्लैंड में नेटवेस्ट ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

यही नहीं भारतीय टीम साल 2005 में पाकिस्तान को भी टेस्ट सीरीज में धूल चटाने में कामयाब रही थी। गांगुली का 50वें जन्मदिन है। गांगुली हार्ट अटैक का भी शिकार हो चुके है। दरअसल, सौरव गांगुली को आए माइल्ड हार्ट अटैक के पीछे ट्रिपल वेसल डिजीज की समस्या थी।

साल 2002 में जिम्बाब्वे की टीम भारतीय दौरे पर थी। विपक्षी टीम को फरीदाबाद में जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य मिला था। विपक्षी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज डगलस मरेलियर जबर्दस्त फॉर्म में थे। मेहमान टीम को जीत के लिए आखिरी 4 गेंदों में 5 रनों की जरूरत थी और एक विकेट शेष था। इस बीच ड्रेसिंग रूम से रणनीति के तहत पमेलो बंगवा पानी लेकर मैदान में आए। उन्होंने खिलाड़ियों को पानी देने के बजाय पहले बातचीत करनी शुरू कर दी। इस पर गांगुली खफा हो गए और उन्होंने मैदान में बल्लेबाजी कर रहे उन दोनों बल्लेबाजों से दूर खड़ा कर दिया।

साल 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा था। इस मुकाबले में विपक्षी टीम के खिलाड़ी रसेल अर्नाल्ड एक लेट कट लगाने के बाद विकेट के बीच में दौड़ने लगे। अर्नोल्ड के इस हरकत को देख विकेटकीपर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने अंपायर से तुरंत शिकायत कराई की। लेकिन अंपायर से पहले गांगुली अर्नाल्ड के इस हरकत से काफी खफा हो गए थे. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी गहमागहमी हुई।

सौरव गांगुली को उनके परफॉर्मेंस के लिए पद्म श्री और अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में उन्हें 6 मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया जा चुका है। 20 मई 2013 में उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से बंग विभूषण अवार्ड से नवाज़ा गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...