1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टीम इंडिया के कोच बनेंगे राहुल द्रविड़, जानिए कितने सालों के लिए मिल सकता है कॉन्ट्रैक्ट

टीम इंडिया के कोच बनेंगे राहुल द्रविड़, जानिए कितने सालों के लिए मिल सकता है कॉन्ट्रैक्ट

Rahul Dravid will become the coach of Team India; पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ लेंगे कोच रवि शास्त्री की जगह। टी-20 विश्व कप के बाद कोच की पद संभालेंगे द्रविड़। साल 2023 तक का कॉन्ट्रैक्ट।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी व अपने समय में टीम के दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने भारतीय सीनियर टीम के कोच बनने के लिए अपनी सहमती दे दी है। दुबई में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ हुई बैठक में उन्हें यूएई में टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम का कोच की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच रवि शास्त्री को द्रविड़ रिप्लेस करेंगे। दूसरी ओर, पारस म्हाम्ब्रे को बोलिंग कोच चुना गया है। रवि शास्त्री का कार्यकाल टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है।

बीसीसीआई ओमान और यूएई में टी- 20 विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। भारत अपने टी- 20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। आगामी टी 20 विश्व कप के बाद, विराट कोहली भी टी-20 टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।

बता दें कि द्रविड़ फिलहाल भारतीय जूनियर टीम के कोच हैं तथा राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं और हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में भारत के दूसरी स्ट्रिंग की टीम के कोच थे।

2023 तक के लिए मिल सकता है राहुल को कॉन्ट्रैक्ट

बता दें कि, कुछ समय पहले राहुल द्रविड़ ने कोच बनने से इंकार कर दिया था लेकिन बीसीसीआई की कई कोशिशों के बाद अब माना जा रहा है उन्होंने इसके लिए हामी भर दी है। हालांकि, अभी बोर्ड की तरफ से किसी प्रकार की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन बीसीसीआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल द्रविड़ को साल 2023 तक के लिए कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है।

टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री, बोलिंग कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है। भारतीय टीम के ट्रेनर निक वेब भी टी20 वर्ल्ड कप के बाद कार्यमुक्त होंगे।

राहुल द्रविड़ कई युवा खिलाड़ियों को किया है गाईड़

आईपीएल हो या टी20 के मैच इन सब युवा खिलाड़ियों ने अपने खेल से प्रभावित किया हैं, इसका बहुत बड़ा श्रेय भारत के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को भी जाता है। ये तमाम युवा द्रविड़ के मार्गदर्शन से निकल कर आगे हैं और इस सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। फिर चाहे संजू सैमसन की बात करें या देवदत्त पडिकल की या फिर पृथ्वी शॉ,  शुभमन गिल या ईशान किशन इन सब खिलाड़ियों को राहुल द्रविड़ ने मेंटर किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...