1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. नीदरलैंड और जिंबाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालिफाई किया

नीदरलैंड और जिंबाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालिफाई किया

इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने क्वॉलिफाई कर लिया है। इसके साथ ही टी-20 वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली 16 टीमों का फैसला हो गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने क्वॉलिफाई कर लिया है। इसके साथ ही टी-20 वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली 16 टीमों का फैसला हो गया है। भारत सहित 8 टीमें सीधे सुपर-12 में खेलेंगी, जबकि 8 टीमों में 4 टीमें पहले राउंड के बाद सुपर-12 में पहुंचेंगी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 16 टीमें तय हो चुकी हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफायर-बी के सेमीफाइनल मुकाबले में जिम्बाब्वे ने पापुआ न्यू गिनी और नीदरलैंड ने यूएसए को हरा दिया। अब ये दोनों टीमें क्वालिफायर-बी के फाइनल में आमने-सामने होंगी। हालांकि, फाइनल में पहुंचने पर दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी कर लिया। आईसीसी ने इसकी पुष्टि की है। इससे पहले 18 से 24 फरवरी तक क्वालिफायर-ए के मुकाबले खेले गए थे। क्वालिफायर-ए से आयरलैंड और यूनाइटेड अरब अमीरात की टीमों ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया था। क्वालिफायर-ए के मुकाबले ओमान में खेले गए थे–टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

इस कार्यक्रम के मुताबिक, भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगा। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से होगा, जबकि फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 45 मुकाबले 7 अलग-अलग शहरों एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे। 2014 की चैम्पियन श्रीलंका 16 अक्टूबर को टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगी।

वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल सिडनी में 9 नवंबर और दूसरा 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। यह पहला मौका होगा, जब एडिलेड ओवल में वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला होगा। फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा। यह मुकाबला फ्लड लाइट्स में खेला जाएगा।

टी-20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप ग्रुप-1 में अभी इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीम है। वहीं ग्रुप-2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश है–सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...