1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. एनसीए के निदेशक पद की रेस में लक्ष्मण सबसे आगे, फिलहाल यहां दे रहे सेवाएं

एनसीए के निदेशक पद की रेस में लक्ष्मण सबसे आगे, फिलहाल यहां दे रहे सेवाएं

Laxman is the frontrunner in the race for the post of director of NCA; बीसीसीआई वीवीएस लक्ष्मण को एनसीए के डायरेक्टर के तौर देख रहा है। अबतक यह जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के पास थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली:  टी-20 वर्ल्ड कप के बाद 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला से राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच बनने जा रहे हैं जिसके बाद नेशनल क्रिकेट अकादमी यानी एनसीए के हेड के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के डायरेक्टर के तौर पर वीवीएस लक्ष्मण को पसंदीदा उम्मीदवार के रूप में देख रहा है। अबतक यह जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के पास थी।

ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक वर्तमान में स्टार नेटवर्क के लिए वर्ल्ड टी-20 में बतौर कमेंटेटर और एनलिस्ट सेवाएं दे रहे लक्ष्मण अपने रोल और दूसरी जरूरी चीजों की जानकारी के लिए बोर्ड के जवाब का इंतजार कर रहे हैं, इसके बाद ही कोई फैसला लेंगे।

नेशनल क्रिकेट एकेडमी हेड को बेंगलुरु स्थित ऑफिस में रिपोर्ट करना होता है। मुख्यालय एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम के प्रांगण में ही है। अगर लक्ष्मण को हेड बनाया जाता है तो उन्हें अपने होमटाउन हैदराबाद से बेंगलुरु शिफ्ट होना होगा। लक्ष्मण फिलहाल आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटॉर भी हैं। साथ ही इस साल की शुरुआत तक वह बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में भी काम करते थे।

सौरव गांगुली, जो उनके पूर्व भारतीय टीम के साथी और कप्तान के कहने पर लक्ष्मण ने यह पद संभाला था। यह कदम एसोसिएशन की महत्वाकांक्षी योजना जिसमें बंगाल क्रिकेट के घरेलू ढांचे को मजबूत बनाना है, का हिस्सा था।

नेशनल क्रिकेट एकेडमी में चोट प्रबंधन, खिलाड़ी पुनर्वास, कोचिंग कार्यक्रम और आयु-समूह के साथ-साथ महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करने जैसे अहम काम होते हैं। यदि लक्ष्मण एनसीए में भूमिका निभाते हैं, तो उन्हें हितों के टकराव के मुद्दों से बचने के लिए उन सभी पदों को छोड़ना होगा, जो उन्हें दोहरे लाभ के पद के भीतर डालता हो।

चार साल तक अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम और इंडिया ए टीम का कोच पद संभालने के बाद राहुल द्रविड़ को नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर का पद दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...