1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टी-20 विश्व कप से जसप्रीत बुमराह हुए बाहर, मोहम्मद सिराज को टी-20 विश्व कप में मिल सकती जगह !

टी-20 विश्व कप से जसप्रीत बुमराह हुए बाहर, मोहम्मद सिराज को टी-20 विश्व कप में मिल सकती जगह !

टी-20 विश्व कप 2022 से पहले भारत के लिए बुरी खबर सामने आई है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट से रिकवर नहीं होने के कारण विश्व कप से बाहर हो गए है।

By आकृति जायसवाल 
Updated Date

टी-20 विश्व कप 2022 से पहले भारत के लिए बुरी खबर सामने आई है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट से रिकवर नहीं होने के कारण विश्व कप से बाहर हो गए है। टीम को ये बड़ा झटका लगा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  मेडिकल टीम ने सोमवार 3 अक्टूबर को इस बारे में जानकारी शेयर की।

बुमराह के स्वास्थ्य की विस्तृत जांच और विशेषज्ञों के परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया BCCI ने अपनी प्रेस रिलीज में लिखा, ‘बोर्ड की मेडिकल टीम ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ICC पुरुष टी-20 विश्व कप टीम से बाहर कर दिया है। जिसकी वजह से उनके फैंस काफी निराश हो गए है।

यह फैसला विस्तृत मूल्यांकन और विशेषज्ञों के परामर्श के बाद ही लिया गया। बुमराह को पीठ की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज से भी बाहर कर दिया था। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई की चिकित्सा टीम ने स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे।

विशेषज्ञों से परामर्श करने और विस्तृत आकलन के बाद यह फैसला किया गया। बुमराह को पीठ में दर्द के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्तमान टी20 सीरीज से बाहर होना पड़ा था।  बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए अभी तक बुमराह की जगह पर किसी खिलाड़ी का चयन नहीं किया है लेकिन मोहम्मद शमी और दीपक चाहर में से किसी एक को टीम में जगह मिल सकती है। जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को स्टैंडबाय खिलाड़ियों की सूची में रखा जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बुमराह को ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ नहीं है, बल्कि ‘स्ट्रेस रिएक्शन’ है। जो ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ से एक स्टेज कम होता है। इसको ठीक होने में चार से छह हफ्ते लग सकते हैं।

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को टी-20 विश्व कप के लिए टीम में जगह मिल सकती है। सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी उनके विकल्प के तौर पर शामिल किया गया था।टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने पांच मैचों में 10.45 की इकॉनमी से पांच विकेट लिए हैं।उन्होंने भारत के लिए इस फॉर्मेट में पावरप्ले में के दौरान 6.14 की बेहद किफायती इकॉनमी के साथ गेंदबाजी की है।

बुमराह पहले भी पीठ दर्द से परेशान रहे हैं। उन्हें 2019 में इसी वजह से 3 महीने तक बाहर रहना पड़ा था लेकिन इस बार उन्हें 4 से 6 महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है। बुमराह ने इस वर्ष भारत की तरफ से तीनों प्रारूपों में समान 5-5 मैच खेले जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स की तरफ से उन्होंने 14 मैच खेले।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...