1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IPL 2022 : बीसीसीआई इतने खिलाड़ियों के रिटेन करने की दे सकता है छुट, नई टीमों को मिलेगा यह फायदा, जानिए नियम

IPL 2022 : बीसीसीआई इतने खिलाड़ियों के रिटेन करने की दे सकता है छुट, नई टीमों को मिलेगा यह फायदा, जानिए नियम

IPL 2022: BCCI can give relaxation to retain so many players, new teams will get this benefit; IPL 2022 के लिए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के रिटेंशन का भी रास्ता भी साफ कर दिया है। कोई भी टीम अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: आईपीएल में लखनऊ और अहमदाबाद दो टीमों को जुड़ने के बाद अब आठ की जगह 10 टीमें हमें खेलती नजर आएंगी। IPL 2022 के लिए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के रिटेंशन का भी रास्ता भी साफ कर दिया है। बीसीसीआई ने रिटेंशन का रास्ता क्लियर करते हुए बताया कि अगले साल होने वाले आईपीएल के 15वें सीजन के लिए कोई भी टीम अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। बीसीआई के इस फैसले के बाद अब यह साफ हो गया है कि आईपीएल की मौजूदा आठ टीमें अपने टीम से चार खिलाड़यों को ही रिटेन कर सकेगी।

नई टीमों के लिए भी बनाए गए नियम

बीसीसीआई ने बताया है कि आईपीएल के अगले साल से जुड़ने वाली दो नई टीमें पहले शेष खिलाड़ी पूल से तीन खिलाड़ियों को हासिल कर सकती है। फिलहाल आईपीएल नीलामी की कोई तारीख तय नहीं की गई है। पर संभावना है कि इस बार सभी टीमों को पर्स में 90 करोड़ रुपये होने की संभावना है, जो इस साल तक 2021 की नीलामी में 85 करोड़ रुपये तक थी। आईपीएल के टीमों मालिक दो अलग-अलग कॉम्बिनेशन के जरिए चार खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन चार खिलाड़ियों में तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। सभी टीमों को अपने रिटने खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी होगी। हालांकि इस बार की नीलामी में राइट टू मैच कार्ड नहीं होगा। साल 2018 में जब आखिरी बड़ी नीलामी हुई थी तो टीमों को 80 करोड़ रुपये का पर्स दिया गया था। उस समय टीमें नीलामी में रिटेंशन और दो आरटीएम कार्ड के माध्यम से पांच खिलाड़ियों को वापस रख सकती थीं।

कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की दो नयी टीमों के लिए वैश्विक रूचि दर्शाती है कि यह सबसे बड़ा ‘मेक इन इंडिया’ ब्रांड है और अरबों डॉलर आने से खेल को दुनिया भर में फायदा होगा। सोमवार को दुबई में बोली प्रक्रिया पूरी होने के बाद निजी इक्विटी कंपनी सीवीसी कैपिटल्स पार्टनर्स ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी 5625 करोड़ रुपये में खरीदी, जबकि आरपीएसजी वेंचर्स ने लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए 7090 करोड़ रुपये की बोली लगायी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...