1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. भारत ने तीन रनों से मैच में जीत हासिल कर सीरीज में ली 1-0 की बढ़त, पढ़ें

भारत ने तीन रनों से मैच में जीत हासिल कर सीरीज में ली 1-0 की बढ़त, पढ़ें

टीम इंडिया ने पहले वनडे में तीन रन से रोमांचक जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 15 रन बनाने थे, लेकिन सिराज ने सिर्फ 11 रन दिए।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

टीम इंडिया ने पहले वनडे में तीन रन से रोमांचक जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 15 रन बनाने थे, लेकिन सिराज ने सिर्फ 11 रन दिए। टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज को 3 रन से हरा दिया। कप्तान शिखर धवन 97, शुभमन गिल 64 और श्रेयस अय्यर 54 की हाफ सेंचुरी के दम पर भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 308 रन बनाए।

जवाब में कैरेबियाई टीम 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 305 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की ओर से काइल मेयर्स ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए। ब्रैंडन किंग ने 54 रन की पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए। वेस्टइंडीज में भारत ने लगातार चौथी जीत हासिल की है। उसे पिछली बार दो जुलाई 2017 को नॉर्थ साउंड में हार मिली थी। उसके बाद से टीम इंडिया ने किंग्स्टन में एक और पोर्ट ऑफ स्पेन में लगातार तीन मैच अपने नाम किए हैं।

गयाना में खेले गए एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला था। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला अब रविवार 24 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा। वेस्टइंडीज को जीत के लिए आखिरी ओवर में 15 रन बनाने थे, लेकिन वह 11 रन ही बना पाई। रोमारियो शेफर्ड 39 और अकील हुसैन 33 ने नाबाद साझेदारी कर विंडीज को जिताने की भरपूर कोशिश की, लेकिन मोहम्मद सिराज ने ऐसा नहीं होने दिया। 97 रन की पारी खेलने वाले टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह वेस्टइंडीज की ओवरऑल लगातार 7वीं वनडे इंटरनेशनल हार है। वेस्टइंडीज ने भारत को आखिरी बार अपने घर में साल 2006 के वनडे सीरीज में हराया था। इसके बाद भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच कुल नौ वनडे सीरीज खेली गई है, जिसमें से पांच में ब्लू आर्मी को जीत मिली है।

दोनों टीमों के बीच अब तक 137 मुकाबले खेले गए हैं। भारत को 68 मैचों में जीत और 63 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 2 मैच टाई रहा है। 4 मैच में कोई रिजल्ट नहीं निकला है। भारतीय विकेट कीपर संजू सैमसन। 27 साल का यह खिलाड़ी बल्लेबाजी में तो फ्लॉप हुआ मगर आखिरी ओवर में विकेट के पीछे सैमसन ने ऐसा कारनामा किया कि फैंस सोशल मीडिया पर उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

दरअसल, सिराज आखिरी ओवर में 15 रन डिफेंड कर रहे थे। पहली चार गेंदों पर इस गेंदबाज ने 7 रन खर्च किए थे। आखिरी दो गेंदों पर मेजबानों को 8 रन की दरकार थी। तभी सिराज ने लेग साइड में एक बड़ी वाइड गेंद फेंकी। दरअसल, सिराज बल्लेबाज ने बल्लेबाज का पीछा किया जो हट कर शॉट खेलना चाहता था, मगर वह इस चक्कर में वाइड गेंद डाल बैठे। विकेट के पीछे तैनात संजू सैमसन ने लंबी डाइव लगाते हुए इस गेंद को रोकने में पूरी जान लगा दी।

अगर यह गेंद संजू नहीं रोकते तो वाइड के साथ मेजबानों को 4 रन मिलते और वहां से भारत मैच हार भी सकता था। संजू सैमसन के इस प्रयास की तारीफ हर जगह हो रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...