1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IND vs NZ T20: कोहली-शास्त्री युग का अंत, राहुल-रोहित युग की नई शुरुआत, जयपुर में इतने साल बाद होगा मैच

IND vs NZ T20: कोहली-शास्त्री युग का अंत, राहुल-रोहित युग की नई शुरुआत, जयपुर में इतने साल बाद होगा मैच

IND vs NZ T20: End of Kohli-Shastri era, new beginning of Rahul-Rohit era; न्यूजीलैंड के भारत दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी। पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  भारतीय टीम वर्ल्ड कप की कड़वी यादों को भुलाकर नई शुरुआत करना चाहेगी। न्यूजीलैंड के भारत दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी। सीरीज का पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, भारतीय टीम इस सीरीज में जीत हासिल कर न्यूजीलैंड से वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहेगी।

भारतीय टीम 10 नवंबर को जयपुर पहुंचेगी और 3 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहेगी। क्वारेंटाइन का समय पूरा करने के बाद ही टीम मैदान में अभ्यास के लिए उतर सकेगी। जयपुर में पूरे 8 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला जाएगा। इससे पहले साल 2013 में खेला गया अंतिम वनडे मुकाबला भारत के लिए यादगार रहा था। इस मैच में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। जिसे टीम ने 1 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था। इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतक जमाए थे।

नए कप्तान के नेतृत्व में मैदान में उतरेगी भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में नए कप्तान के नेतृत्व में मैदान में उतरेगी। विराट कोहली ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वे टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट के बाद रोहित शर्मा को टीम का अगला कप्तान बनाया जा सकता है। साथ ही इस सीरीज से टीम के नए चीफ कोच राहुल द्रविड़ भी टीम के साथ जुड़ जाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भारतीय क्रिकेट में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ युग की शुरुआत होगी। द्रविड़ अपने अनुभव से टीम को नए सिरे संवारने का प्रयास करेंगे।

भारत को कई बार दिए गहरे जख्म

हाल के वर्षों में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने टीम इंडिया का कई गहरे जख्म दे चुकी है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में उसने भारत को 8 विकेट से मात दी। इसी साल खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से मात दी थी। इससे पूर्व वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले गए दो मैचों में भी न्यूजीलैंड ने भारत को बुरी तरह से हराया था। वहीं साल 2019 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों हराकर उसे खिताबी दौड़ से ही बाहर कर दिया था। आईसीसी इवेंट्स में अंतिम बार भारतीय टीम ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया था। तब भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...