1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. IND vs NZ: भारतीय खिलाड़ियों की दूसरी सबसे बड़ी जीत में अश्विन ने रचा इतिहास, कुंबले के बाद भारत के दूसरे गेंदबाज बने अश्विन- पढ़ें पूरी खबर

IND vs NZ: भारतीय खिलाड़ियों की दूसरी सबसे बड़ी जीत में अश्विन ने रचा इतिहास, कुंबले के बाद भारत के दूसरे गेंदबाज बने अश्विन- पढ़ें पूरी खबर

ind-vs-nz-ashwin-created-history-in-the-second-biggest-victory-of-indian-players-ashwin-became-indias-second-bowler-after-kumble-read-full-news ऐसा करने वाले अश्विन भारत के दूसरे और दुनिया के छठवें गेंदबाज बने। उनसे पहले अनिल कुंबले (350) यह कारनामा कर चुके हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट-धीरज मिश्रा

ऐसा करने वाले अश्विन भारत के दूसरे और दुनिया के छठवें गेंदबाज बने। उनसे पहले अनिल कुंबले (350) यह कारनामा कर चुके हैं। न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। एजाज एक इनिंग में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए।

IND vs NZ: भारत ने इस मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली।  वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया यह मैच कई मायनों में बेहद खास रहा।

भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेला गया था, जो बेहद रोमांचक मोड़ पर जाकर ड्रॉ हो गया था। वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया दूसरा मैच कई मायनों में बेहद खास रह। इस मैच में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम किए। आज आपको बता रहे हैं कि आखिर इस मैच में कौन से रिकॉर्ड बने।

भारत ने सबसे बड़े अंतर से जीता मैच, घर में लगातार 14वीं सीरीज जीती

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 540 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में मेहमान टीम केवल 167 रन बना पाई। टीम इंडिया ने यह मैच 372 रनों से जीता, भारतीय टीम की टेस्ट क्रिकेट में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है। खास बात यह है कि भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार 14वीं सीरीज जीती है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पिछले 8 में से 7वें मैच में जीत हासिल की है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम भी इस मैच में एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 39वां टेस्ट मुकाबला जीता है। कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार हैं। हालांकि इस मैच में कप्तान बल्ले से कोई कमाल नहीं कर पाए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...