1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आईसीसी वर्ल्ड टी-20 रैंकिग:  एक नंबर पर बाबर आजम, विराट 8वें स्थान पर, देखें T-20 रैंकिंग में कौन कहां

आईसीसी वर्ल्ड टी-20 रैंकिग:  एक नंबर पर बाबर आजम, विराट 8वें स्थान पर, देखें T-20 रैंकिंग में कौन कहां

ICC World T20 Ranking: Babar Azam at number one, Virat at 8th place; आईसीसी ने वर्ल्ड टी-20 के बीच खिलाड़ियों की रैंकिग जारी की। विराट कोहली चौथे से आठवें नंबर पर आ गए।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: आईसीसी ने वर्ल्ड टी-20 के बीच खिलाड़ियों की रैंकिग जारी की। ताजा रैंकिंग में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली सारी कैटेगरी सबसे ज्यादा नुकसान को हुआ है। विराट कोहली चौथे से आठवें नंबर पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में उन्हें आराम दिया गया है, ऐसे में उम्मीद नहीं है कि वह अगली रैंकिंग तक अपनी दोबारा पोजिशन हासिल कर पाए। वर्ल्ड टी-20 के तीन मैचों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 68 रन बनाने वाले कोहली के पास 698 रैंकिंग पॉइंट हैं।

भारत के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि केएल राहुल तीन पायदान ऊपर आ गये। भारत के लिए वर्ल्ड टी-20 में सबसे ज्यादा 194 रन बनाने वाले ओपनर केएल राहुल आठवें से पांचवें नंबर पर आ गए। अब उनके 727 रेटिंग पॉइंट हैं।

दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई हो, लेकिन प्रोटिज बल्लेबाज एडन मारक्रम तीन पोजिशन आगे बढ़ते हुए तीसरे नंबर पर आ गए हैं, उनके 796 अंक हैं। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 52 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के एक और बल्लेबाज यानी रासी वान डर दुर्से को भी जबरदस्त फायदा हुआ है। सुपर-12 में इंग्लैंड के खिलाफ 94 रन की पारी के बूते वह छह स्थान की छलांग के साथ टॉप-10 में आ गए।

बाबर की बादशाहत कायम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहले नंबर पर कायम हैं। इस वर्ल्ड कप के पांच मैच में 264 रन के साथ वह टूर्नामेंट के सर्वोच्च रन स्कोरर भी हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के डाविड मलान हैं। नंबर एक और दो पोजिशन पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच तीसरे से चौथे नंबर पर आ गए। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान पांचवें से छठे नंबर पर खिसक गए।

बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग भी जारी की गई है। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी नंबर एक ऑलराउंडर बने हुए हैं तो श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा नंबर एक टी-20 बोलर हैं।

रैंक             खिलाड़ी                     रेटिंग

1              बाबर आजम                  839

2              डाविड मलान                800

3              एडन मारक्रम               796

4              आरोन फिंच                   732

5              लोकेश राहुल                  727

6              मोहम्मद रिजवान            718

7              डिवॉन कॉन्वे                    700

8              विराट कोहली                  698

9              जोस बटलर                     674

10           रासी वैन डर डुसेन            669

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...