1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. चौथा टी-20 आज, सीरीज में 2-1 से आगे दक्षिणी अफ्रीका, सीरीज बराबरी के लिए उतरेगी टीम इंडिया

चौथा टी-20 आज, सीरीज में 2-1 से आगे दक्षिणी अफ्रीका, सीरीज बराबरी के लिए उतरेगी टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज का चौथा मैच भारत को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेलना है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज का चौथा मैच भारत को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेलना है। टी-20 मुकाबलों में भारत का अब तक इस मैदान पर पलड़ा भारी रहा है। टीम इंडिया ने अब तक यहां तीन टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसने दो में जीत हासिल की है।

तीनों ही बार भारत ने यहां दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है। भारतीय टीम इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से पिछड़ी हुई है। ऐसे में राजकोट में बेहतर रिकॉर्ड ऋषभ पंत की टीम का मनोबल बढ़ाने का काम करेगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका पहली बार इस मैदान पर टी-20 में टकराएंगे।

जानिए ग्राउंड पर भारत का रिकॉर्ड कैसा है और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 क्या हो सकती है। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और ओपनर ईशान किशन इस मैच के दौरान कौन से बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। इस सीरीज में एक खास ट्रेंड देखने को मिला है। अब तक हुए तीन मैचों में 11वें से 16वें ओवर तक भारत की बैटिंग और बॉलिंग दोनों साउथ अफ्रीका की तुलना में कमजोर साबित हुई है। भारत ने इन ओवरों में 7.72 के रन रेट से बैटिंग की है।

वहीं, साउथ अफ्रीका ने 11 के रन रेट से बैटिंग की। इन ओवर्स में साउथ अफ्रीका ने सिर्फ तीन विकेट गंवाए, जबकि भारत ने 6 विकेट गंवाए हैं। हालांकि, पावर-प्ले में भारत ने साउथ अफ्रीका की तुलना में बेहतर परफॉर्म किया है। साउथ अफ्रीका ने पहले तीन मैचों के पावर-प्ले को मिलाकर 7.11 के रन रेट से बैटिंग की है और 6 विकेट गंवाए हैं।

दूसरी ओर भारत ने 8.33 रन-ओवर के हिसाब से बैटिंग की और सिर्फ एक विकेट गंवाया है–राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने अब तक तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें टीम को दो मैचों में जीत मिली और एक में हार का सामना करना पड़ा। 2013 में भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था। वहीं, 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 40 रन से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने यहां आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच 2019 में खेला था। तब टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। साउथ अफ्रीका ने यहां अब तक कोई मैच नहीं खेला है।

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इस मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। भुवी ने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 9 मैचों में 14 विकेट लिए हैं। वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन ही उनसे आगे हैं। इन दोनों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15-15 विकेट लिए हैं। इनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए भुवनेश्वर को दो विकेट की जरूरत है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...