1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. बिग बैश लीग :  इस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ने तूफानी शतक से रचा इतिहास, हरमन ने भी किया कमाल

बिग बैश लीग :  इस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ने तूफानी शतक से रचा इतिहास, हरमन ने भी किया कमाल

Big Bash League: This Indian cricketer created history with a stormy century, Harman also did wonders; स्मृति मंधाना ने बुधवार को तूफानी शतक जड़ कर रच दिया इतिहास। हरमनप्रीत कौर ने 55 बॉल में 81 रनों की पारी खेली।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया में चल रहे महिला बिग बैश लीग में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने बुधवार को तूफानी शतक जड़ कर इतिहास रच दिया। उन्होंने 57 गेंदों में बिग बैश लीग में अपना अपना पहला शतक बनाया। इसके साथ ही वह महिलाओं की इस लीग में सेंचुरी जड़ने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बनीं। मेलबर्न और सिडनी के बीच मुकाबले में दोनों तरफ से भारतीय महिला क्रिकेटरों ने शानदार पारियां खेलीं। मेलबर्न की तरफ से टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 55 बॉल में 81 रनों की पारी खेली। सिडनी थंडर के तरफ से स्मृति मंधाना को 64 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 114 रन बनाया।

सिडनी थंडर के लिए खेलने वाली मंधाना मैके के हाररूप पार्क में मेलबर्न रेनेगेड्स के खिलाफ 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मुकाम तक पहुंचीं। उनकी नाबाद 114 रनों की पारी भी हालांकि टीम को का जीत नहीं दिला सकी। रेनेगेड्स ने चार रन से यह मैच जीत लिया। थंडर को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे, लेकिन भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने घातक गेंदबाजी करते हुए आखिरी ओवर में मंधाना और ताहिला विल्सन को एक भी चौका नहीं लगाने दिया। रिजल्ट यह रहा कि स्मृति मंधाना की टीम को हार मिली, जबकि हरमनप्रीत की टीम विजेता रही। इस हार के साथ थंडर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है।

स्मृति मंधाना को 64 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 114 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले मेलबर्न ने 4 विकेट पर 175 रन बनाए थे। उसके लिए मंधाना की भारतीय साथी हरमनप्रीत ने 55 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्के की मदद से नाबाद 81 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। इसके बाद बोलिंग में 4 ओवर में 27 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया।

WBBL का सर्वश्रेष्ठ स्कोर की बराबरी की

114* स्मृति का यह महिला बिग बैश लीग (WBBL) में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने 2017 से मौजूद एशले गार्डनर के रिकॉर्ड की बराबरी की। एशले गार्डनर ने 2017 में 114 रन की पारी खेली थी। वह न केवल WBBL में शतक बनाने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज हैं, बल्कि सिडनी थंडर की पहली बल्लेबाज भी हैं।

दो शतक, दोनों में हरमन खेल रही थीं विपक्षी टीम में

यह टी20 में स्मृति का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है और प्रारूप में उनका केवल दूसरा शतक था। संयोग से उनके दोनों शतक तब आए हैं जब हरमनप्रीत विपक्षी टीम का हिस्सा रही हैं। स्मृति मंधाना का विदेशी टी20 लीग में सर्वोच्च स्कोर 114* सिडनी थंडर के खिलाफ (आज) रहा, जबकि इससे पहले केएसएल में लंकाशायर थंडर के खिलाफ 102 (2018) रन की पारी खेली थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...