1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. बजरंग पूनिया को अमेरिका में प्रशिक्षण करने की मिली अनुमति, कही ये बात, पढ़ें

बजरंग पूनिया को अमेरिका में प्रशिक्षण करने की मिली अनुमति, कही ये बात, पढ़ें

खेल जगत की मिशन ओलंपिक इकाई ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट रेसलर बजरंग पूनिया के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले अमेरिका में 35 दिन के ट्रेनिंग शिविर को मंजूरी दी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

खेल जगत की मिशन ओलंपिक इकाई ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट रेसलर बजरंग पूनिया के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले अमेरिका में 35 दिन के ट्रेनिंग शिविर को मंजूरी दी।

टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना अमेरिका के मिशिगन में 25 जून से 30 जुलाई तक ट्रेनिंग कैंप के लिए बजरंग की यात्रा, रहने और दैनिक खर्चे का वहन करेगा। टॉप्स उनके निजी कोच और फिजियो का खर्चा भी उठाएगा।

बजरंग पूनिया को इस कैंप से कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप की तैयारियों में मदद मिलेगी। एमओसी ने साथ ही टॉप्स डेवलपमेंट साइकिलिस्ट रोनाल्डो सिंह ओर डेविड बेकहेम के लिए दो टी20 प्रोटीम लुक टीटी ट्रैक बाइक हासिल करने के लिए वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी।

टी20 बाइक नई रेंज की ट्रैक बाइक हैं जिनका इस्तेमाल फ्रांस की राष्ट्रीय टीम ने टोक्यो ओलंपिक में किया था। भारतीय खेल प्राधिकरण ने कहा, ‘यह बाइक काफी हल्की और ‘एयरोडामिनिक’ रूप से काफी प्रभावी हैं। इससे खिलाड़ियों को आगामी राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों में मदद मिलेगी।

एमओसी ने देश के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल के लिये उनके सहयोगी स्टाफ की फीस, फिटनेस ट्रेनिंग, फिजियोथेरेपी, रिहैबिलिटेशन, फिटनेस संबंधित जांच और पोषण के लिए वित्तीय सहायता को भी मंजूर किया। निशानेबाज अनीष भानवाला की जर्मनी में 20 दिन के लिए विदेशी ट्रेनिंग और टूर्नामेंट के लिए वित्तीय मदद को भी स्वीकृति दी गई।

उन्होंने कहा कि अब मुझे लग रहा है कि मेरा सर्वश्रेष्ठ खेल आना बाकी है और आप इसे देखेंगे। कजाखस्तान से वापस आने के बाद मैंने फिजियो आनंद दुबे की सलाह पर ताकत, गति, शारीरिक संतुलन, सहनशक्ति और लचीलेपन के आकलन के लिए कुछ चिकित्सा जांच कराई और इसके नतीजे ‘शानदार’ रहे। बजरंग ने कहा कि जांच के नतीजे अच्छे रहने के बाद मैं अभ्यास में बेहतर कर पा रहा था। एक मानसिक रुकावट सी थी जो अब नहीं है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...