Home आगरा सूर सरोवर पक्षी विहार पर है असामाजिक तत्वों का कब्ज़ा

सूर सरोवर पक्षी विहार पर है असामाजिक तत्वों का कब्ज़ा

2 second read
1
77
Soor-Sarovar-Agra--

आगरा का सूर सरोवर पक्षी विहार अब अपनी तस्वीर बदल चुका है, दरअसल जहां पर कभी शांति रहा करती थी अब वहां यादों की अशांति दिखती है और समाज के सभ्य लोगों की जगह पर असामाजिक तत्व अय्याशी करते हुए दिखाई देते हैं और जंगल को गंदा कर रहे हैं जिस पर जिला प्रशासन बिल्कुल भी गंभीर नहीं है।

क्या है सूर सरोवर पक्षी विहार ?

आगरा का सूर सरोवर पक्षी विहार जिसको कीठम झील के नाम से भी जाना जाता है, हर वर्ष यहां देसी विदेशी पक्षियों का मेला लगता है वह यहां पर हर वर्ष आकर प्रवास करते हैं।

वो यहां अपना परिवार बसाते हैं और एक समय के बाद उड़ जाते हैं जिसके लिए आगरा का जिला प्रशासन खासकर वन विभाग बहुत जोर शोर से तैयारियां करता है क्योंकि पक्षी हमेशा शांति का स्थान चयनित करते हैं इसलिए सरोवर पक्षी विहार में गाड़ियों का हॉर्न बजाना भी प्रतिबंधित है.

वर्तमान में क्या है हालात –

आपको बता दे की इस वर्ष हालात बदल चुके हैं जिसका कारण जिला प्रशासन की उदासीनता और वन विभाग की अनदेखी और आगरा वासियों की नासमझी है।

सूर सरोवर पक्षी विहार के अंदर जाकर जब हमने वहां के हालातों की जानकारी ली कि आखिर इस पक्षी बिहार के हालात इतने क्यों बदल गए तो चारों तरफ शराब और बीयर की गंदगी का अंबार लगा हुआ था और समाज को शर्मसार करने वाले दृश्य भी दिखाई दिए।

वही जिनको हम खोजते हुए जंगलों में भटक रहे थे वो देसी विदेशी पक्षी कहीं दिखाई नहीं दिए जिसका एकमात्र कारण पक्षी विहार का माहौल में अशांति में हो जाना पाया है फिलहाल यहां पर शांति की तलाश में आने वाले पर्यटक नहीं बल्कि अय्याशी करने वाले असामाजिक तत्व और उनके उनके छोड़े गए कुछ सबूत जगह-जगह पर दिखाई दिए।

आपको बताते चले की जब उसके बारे में जिलाधिकारी आगरा से बात की तो उन्होंने इस पर तत्काल कार्रवाई करने के आदेश दिए।

Share Now
Load More In आगरा
Comments are closed.