Home लाइफस्टाइल PHOTO में देखें भारत के 8 सबसे महंगे घर, जानें कौन है इनका मालिक…

PHOTO में देखें भारत के 8 सबसे महंगे घर, जानें कौन है इनका मालिक…

8 second read
0
41

Report by: Geetanjali Lohani

नई दिल्ली: अपना घर लेने का सपना हर किसी का होता है। लेकिन जब बात देश-दुनिया के सबसे मंहगे घरों की होती है तो कुछ एक घर हमेशा चर्चा में आते है। तो चलिए आज हम जानते है कि देश के वो सबसे महंगे घरों के बारे में जो हमेशा चर्चा का विषय बने रहते है, साथ ही हम आपको बताएंगे इऩ महंगे घरों का मालिक कौन है और उनके महल कहां स्थित है-

हाल ही में रिटेल किंग (Retail) और शेयर बाजार निवेशक (Stock Market investor) के तौर पर देश में अपनी अलग पहचान बना चुके अरबपति राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) ने सबसे महंगा घर दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल्स में खरीदा है। जिसकी कीमत 1,001 करोड़ रुपये है। जिसे देश के सबसे महंगे घरों में से एक बताया जा रहा है।

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया के महंगे घरों में शामिल है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इस घर की कीमत 7337 करोड़ रुपये से ज्यादा है।अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम ‘एंटीलिया’ रखा गया है।

मुंबई के पाली हिल इलाके में बना अनिल अंबानी का घर 66 मीटर ऊंचा है, इसके अलावा यह 16,000 स्क्वेयर फीट में बना है। अनिल अंबानी के घर की कीमत 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस पूनावाला ने ब्रीच कैंडी में अमेरिकी कांसुलेट के लिंकन हाउस के लिए 750 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। यह बोली 2015 में लगाई गई थी, यह देश में किसी बंगले के लिए सबसे महंगा सौदा था।

2015 में उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने मालाबर हिल में 30,000 वर्ग फीट में फैले जटिया हाउस के लिए 425 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। उन्होंने माहेश्वरी हाउस का रेकॉर्ड तोड़ा था जो 2012 में 400 करोड़ रुपये में बिका था।

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान का घर ‘मन्नत’ भी भारत में सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है। यह बांद्रा में स्थित है। जब शाहरुख खान ने ये संपत्ति खरीदी थी तब इसे ‘विला वियना’ कहा जाता था, बाद में उन्होंने इस को मन्नत नाम दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस घर की अनुमानित कीमत करीब 200 करोड़ रुपये है।

किंगफिशर के मालिक विजय माल्या का घर ‘वाइट हाउस इन द स्काई’ भी देश के चुनिंदा आलीशान घरों में से एक है। इस बंगले की कीमत लगभग 100 करोड़ रूपये है जो बैंगलोर में स्थित है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें वह सब सुख सुविधाए हैं जिसके बारे में कोई आम आदमी कल्पना ही कर सकता है।

टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा का बंगला भी सबसे मंहगें घरों में शामिल है। 125-150 करोड़ रुपये तक का ये बंगला मुंबई के कोलाबा में स्थित है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 15,000 वर्ग फीट में फैला हुआ यह घर सबसे शानदार और खास घरों में से एक है।

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.