1. हिन्दी समाचार
  2. Madhya Pradesh
  3. कोरोना संक्रमण के निशाने पर अब देश के नौनिहाल, इन राज्यों से सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े; बरतें ये सावधानियां

कोरोना संक्रमण के निशाने पर अब देश के नौनिहाल, इन राज्यों से सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े; बरतें ये सावधानियां

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में जारी लॉकडाउन के बीच कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे है, जो काफी राहत भरी खबर है। इसे रोकने को लेकर सरकार भी लगातार वैक्सीनेशन पर ध्यान दे रही है, जिससे देश की अधिकतर जनसंख्या को ये टीका लग सकें। वहीं कोरोना के खिलाफ लड़ रहे डॉक्टर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए एक नई चुनौती तैयार है। कोरोना संक्रमण के निशाने पर अब देश के नौनिहाल हैं।

इन राज्यों पर टूटा बच्चों पर कोरोना का कहर

बता दें कि राजस्थान (Rajasthan) के 2 जिलों से बच्चों के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आई है। दौसा (Dausa) में 22 दिन में 300 बच्चे संक्रमित हो गए और सीकर (Sikar) में 83 दिन में 1757 बच्चे संक्रमित हुए। वहीं मध्य प्रदेश के सागर (Sagar) में 30 दिन में 302 बच्चे संक्रमित हुए हैं। जबकि उत्तराखंड में 20 दिन में 2044 बच्चे संक्रमित हुए हैं। गनीमत की बात ये है कि इनमें से लगभग सभी बच्चे सामान्य उपचार के बाद ठीक हो गए।

इन सभी के बीच उत्तराखंड सरकार की ओर से जारी कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में भी चौंकाने वाली बात सामने आई है। इस साल 1 से 20 मई के बीच उत्तराखंड में 9 साल से कम उम्र के 2044 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा इस दौरान यहां 8,661 ऐसे संक्रमित मिले, जिनकी उम्र 10 से 19 साल की बीच है।

बच्चों में ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान

बच्चों में कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण क्या हैं? अगर आप किसी बच्चे में सांस लेने में दिक्कत की शिकायत देखें, बच्चे की नाक बह रही हो, उसे तेज बुखार या हल्की खांसी हो, बच्चा पेट दर्द की शिकायत करे, वो थका-थका सा लगे और बच्चे को दस्त या उल्टी हो रही हो तो आप सावधान हो जाएं। तुरंत कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टरों से संपर्क करें। उनसे बात करें और स्थिति बताएं। जरूरत होने पर बच्चे की जांच जरूर करवाएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads