1. हिन्दी समाचार
  2. Madhya Pradesh
  3. शिवराज सरकार ने भी रद्द की 12वीं की परिक्षा, CM ने कहा-‘बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल’

शिवराज सरकार ने भी रद्द की 12वीं की परिक्षा, CM ने कहा-‘बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल’

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्य़म दुबे

भोपाल: कोरोना महामारी के दूसरे लहर के कहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मंगलवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में CBSE की 12वीं की परिक्षा रद्द कर दी गई थी। बुधवार को मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने भी 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी हैं। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की। इससे पहले मध्य प्रदेश में सरकार ने 10वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थीं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक न्यूज ऐंजेसी से कहा कि मध्यप्रदेश में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष अयोजित नहीं की जाएंगी। क्योंकि बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल है। करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे। बच्चों पर जिस समय #COVID19 का बोझ है, उस समय हम उन पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते हैं।

वहीं गुजरात सरकार ने भी बुधवार को कैबिनेट बैठक कर 12वीं के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत देते हुए 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने शिक्षा विभाग को एग्जाम रद्द करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यूपी बोर्ड ने 10वीं की परिक्षा रद्द कर दिया है। जबकि 12वीं की पऱिक्षा पर निर्णय आना बाकी है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी ने देश की स्थिति को बदहाल कर दिया है।

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के आंकड़े की बात करें तो 1,32,788 नए केस सामने आए हैं, जबकि 3,207 लोगो ने जान गंवाई है। इस दौरान 2,31,456 कोरोना मरीज ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण दर के मुताबले मरीजों के ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट अधिक होने की वजह से कोरोना मरीजों की संख्या में लगाताक कमी आ रही है।

मौजूदा वक्त में देश में कोरोना के 18 लाख से भी कम एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (02 जून 2021) सुबह 8 बजे जारी किए गए आंकड़ें हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पिछले 24 घंटे में मंगलवार को 623 नए केस आए और 62 मरीजों की मौत हुई। नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 14,26,863 हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads