1. हिन्दी समाचार
  2. विज्ञान
  3. भयानक सर्द रात और कम कपड़े, फिर भी महिलाओं को क्यों नहीं लगती ठंड़? सामने आया ये चौंकाने वाला वजह

भयानक सर्द रात और कम कपड़े, फिर भी महिलाओं को क्यों नहीं लगती ठंड़? सामने आया ये चौंकाने वाला वजह

Terrible cold nights and less clothes, why women still don't feel cold?; भयानक सर्द रात में भी महिलाएं पहनती है कम कपड़े। महिलाओं के कम कपड़े पहनने के पीछे का रहस्य आया सामने। जानिए महिलाएं क्यों पहनती है कम कपड़े।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अक्सर आपने महिलाओं को देखा होगा की ठंड हो या गर्म वो खुद को एट्रैक्टिव दिखाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, जिससे वो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच सके। इसमें कम कपड़े पहनना भी एक उपाय है। लेकिन ठंड के मौसम में भी महिलाओं के कम कपड़े पहनना कई लोगों को हैरान करता है। जानिए क्या है इसका कारण…

जानिए क्या है महिलाओं को कम ठंड लगने के पीछे की वजह

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने इसपर भी शोध किया और जवाब सामने रखा। रिसर्चर्स ने इस बात का खुलासा किया कि आखिर क्यों कुछ महिलाओं को रात में कम कपड़े पहनने के बाद भी ठंड नहीं लगती है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ सोशल साइकोलॉजी में पब्लिश एक रिपोर्ट में बताया गया कि जब आप हॉट दिख रहे होते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप को ठंड नहीं लग रही है। सबूत के तौर पर आप खुद बाहर निकलते हैं तो फोकस में क्या होता है। अगर ठंड है तो वही महसूस होगी। वहीं महिलाओं के साथ ऐसा नहीं होता है। महिलाओं का फोकस अच्छा दिखने पर होता है।

महिलाओं के प्रॉयोरिटी पर निर्भर करता है

रिसर्च से जुड़े हुए लेखकों में से एक रोक्सैन फेलिग ने टिकटॉक पर खुलासा किया कि जब कोई इसपर ज्यादा फोकस करता है कि वह बाहर से कैसा दिख रहा है तो बाकी चीजे जैसे ठंड उसके लिए सेकेंडरी हो जाती है। उसने कहा कि अध्ययन कुछ हद तक रैपर कार्डी बी के 2014 के दावे पर आधारित था। दक्षिण फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के सामाजिक मनोविज्ञान स्नातक छात्र रौक्सैन ने कहा, कार्डी ने जो कहा, उसका मतलब साफ है कि ठंड लगना आपकी प्रॉयोरिटी पर भी निर्भर करता है। जब महिलाएं खुद को दिखाने की स्थिति में होती हैं तो उन्हें इस बात की परवाह नहीं होती है कि कितनी भूख लगी है।

महिलाओं से की गई बात

रिसर्च करने वाली टीम ने उन महिलाओं का इंटरव्यू किया, फ्लोरिडा में ठंड की रातों में क्लब जाने की तैयारी में थीं। यहां टेंम्परेचर 4 डिग्री सेल्सियस और 10 डिग्री सेल्सियस के बीच था। इनसे कई सवाल पूछे गए, जिसमें एक बात सामने आई कि उन्होंने सेल्फ ऑब्जेक्टिफिकेशन पर ज्यादा फोकस किया। रिसर्चर्स ने कई तस्वीरें भी लीं। वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि खुद को ऑब्जेक्ट के तौर पर प्रजेंट करने वाली महिलाओं को ज्यादा सर्दी का अहसास हो रहा था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...