Home बिज़नेस अगले महीने टेलीकॉम कंपनियां शुरू करेंगी ट्रायल, देश में जल्द शुरू होगी 5G सेवा

अगले महीने टेलीकॉम कंपनियां शुरू करेंगी ट्रायल, देश में जल्द शुरू होगी 5G सेवा

1 second read
0
31

भारत में जल्द ही इंटरनेट में नई क्रांति आने वाली है, केंद्र सरकार ने इसके लिए पहल तेज कर दी है। अगले महीने के टेलीकॉम कंपनियों को 5 जी शुरू करने के लिए केंद्र सरकार फ्री ट्रायल दे सकती है।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार सभी कंपनियों को परीक्षण के लिए 5जी स्पेक्ट्रम देगी। इससे पहले मंत्रालय ने 5.23 लाख करोड़ की कीमत वाले स्पेक्ट्रम की नीलामी की योजना को मंजूरी दे दी है। यह स्पेक्ट्रम 8300 मेगाहर्ट्स का होगा जे कि देशभर में 12 सक्रिलों में बंटा होगा।

स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया जनवरी 2020 में शुरू होगी। मंत्रालय इसके लिए 25 फीसदी सब गीगाहर्ट्स के स्थान पर 10 फीसदी स्पेक्ट्रम के लिए आगामी धनराशि जमा कराएगी।

बताते चलें कि, भारत में कोरिया के मुकाबले ज्यादा महंगे स्पेक्ट्रम हैं। कोरिया में 5जी की प्रति यूनिट के लिए टेलीकॉम कंपनियों के लिए 65 करोड़ रुपए का बेस प्राइस है जबकि भारत में यही दाम 492 करोड़ रुपए है। ट्राई ने 20 मेगाहर्ट्स के ब्लॉक में रेडियोवेव की सिफारिश की है। यानी 100 मेगाहर्ट्ज की वॉल्यूम खरीदने के लिए एक ऑफरेटर को कम से कम 50,000 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा। माना जा रहा है कि अगले पांच सालों में 5 जी सेवाएं काम करने लगेंगी।

Share Now
Load More In बिज़नेस
Comments are closed.