Home बिज़नेस पोस्ट ऑफिस की ये 4 स्कीमें देती है ज्यादा ब्याज

पोस्ट ऑफिस की ये 4 स्कीमें देती है ज्यादा ब्याज

0 second read
0
42

नई दिल्ली। बैंक के सेविंग अकाउंट को सुरक्षित और बेहतर मानते हैं। लेकिन कम लोगों को ही यह जानकारी होती है कि डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस में भी ऐसी तमाम स्कीम्स चलती हैं जो बैंक के सेविंग अकाउंट की तरह सुरक्षित और ज्यादा ब्याज देती हैं। आज हम आपको डाकघर में चलने वाली ऐसी ही स्कीम्स की जानकारी दे रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम: आप मात्र 20 रुपये में यह अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट सिर्फ कैश के माध्यम से ही खोला जा सकता है। यह खाता खुलवाने के पहले या बाद में इसमें किसी को नॉमिनी बना सकते हैं। वहीं इस खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांस्फर भी करवाया जा सकता है। हालांकि इस खाते को एक्टिव रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन जरूरी है। इस अकाउंट में एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध होती है। वहीं इस खाते में जमा राशि पर 4 फीसद का ब्याज दिया जाता है।

पांच वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता। इस खाते को आप चैक या कैश जिस भी माध्यम से चाहें खुलवा सकते हैं। इस खाते में भी आप किसी को अपना नॉमिनी बना सकते हैं। इस खाते में जमा राशि पर 6.9 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। वहीं इस बचत योजना में एक साल के बाद 50 फीसद रकम निकलाने की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट: इस खाते में जमा राशि पर ब्याज सालाना आधार पर दिया जाता है लेकिन उसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है। इसमें जमा करने की कोई लिमिट नहीं हैं। खाते को आप दूसरे पोस्टऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दरें निम्न हैं।

15 वर्षीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड। यह खाता महज 100 रुपये में खोला जा सकता है। खाताधारकों को इस खाते में पूरे वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये एवं अधिकतम 1.50 लाख जमा करवाने होते हैं। इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है। इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसमें भी नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। इसमें एक वित्तवर्ष में अधिकतम एक लाख रुपए तक के निवेश पर कर छूट का लाभ मिलता है। इसमें जमा राशि पर 7.6 फीसद का ब्याज मिलता है।

Load More In बिज़नेस
Comments are closed.