1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी का सियासी दौरा, पढ़ें पूरी खबर…

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी का सियासी दौरा, पढ़ें पूरी खबर…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जी-7 शिखर सम्मेलन में लेगे भाग  

पीएम नरेन्द्र मोदी 26 और 27 जून को जर्मनी के श्लॉज़ एल्माउ शहर में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने जाएंगे।

अफ्रीका के नेताओं से करेगें बात

जी-7 देशों तथा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात होगी।  जी-7 शिखर बैठक में भारत की नियमित रूप से भागीदारी इस बात का स्पष्ट संकेत है कि विश्व के सम्मुख मौजूदा चुनौतियों के समाधान ढूंढ़ने के प्रत्येक सतत प्रयास में भारत की भागीदारी की जरूरत को स्वीकृति बढ़ रही है।  मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ के निमंत्रण पर वहां होने वाली जी-7 शिखर बैठक में भाग लेने के लिए 26 और 27 जून को जर्मनी की यात्रा पर रहेंगे।

लोकतांत्रिक देशों को भी किया आमंत्रित  

शिखर बैठक में प्रधानमंत्री के पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिंक समानता और लोकतंत्र पर दो सत्रों को संबोधित करेंगे।  इन महत्वपूर्ण विषयों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से जी-7 शिखर बैठक में अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी आमंत्रित किया गया है।

मोदी भारतवंशी समुदाय से भी करेंगे संवाद  

प्रधानमंत्री इस अवसर पर जी-7 एवं अन्य चार देशों के नेताओं के साथ अलग से द्विपक्षीय भेंट भी करेंगे। मोदी भारतवंशी समुदाय से भी संवाद करेंगे। हालांकि उन्होंने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इसके स्थान एवं समय के बारे में जानकारी साझा नहीं की।

28 जून को यूएई दौरा

इससे पहले मोदी अभी दो मई को जर्मनी गये थे जहां उन्होंने भारत जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श की बैठक में भाग लिया था।  जी-7 शिखर बैठक में भाग लेने के बाद मोदी 28 जून को संक्षिप्त यात्रा पर यूएई पहुंचेंगे और वहां के पूर्व राष्ट्रपति और आबूधाबी के पूर्व शासक शेख खलीफा बिन ज़ायेद अल नाह्यान के निधन पर व्यक्तिगत रूप से शोक संवेदना प्रकट करेंगे।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी का दौरा

सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी और प्रतापगढ़ के दौरे पर रहेंगे। साथ ही प्रयागराज में उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रहेंगे। सीएम योगी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई कार्यक्रम तय है। सीएम योगी कई मुद्दो पर चर्चा करेगें। दोपहर 3 बजे  सीएम योगी प्रतापगढ़ के करमाही हेलीपैड पर पहुंचेंगे। जहां कार्यकर्ता उनका जोरदार स्वागत करेगें।

 

बनारस में विकास कार्यों की करेगें समीक्षा

प्रतापगढ़ के दौरे के बाद सीएम योगी 4.25 बजे वाराणसी पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचेंगे। इसके बाद बनारस के सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद करेंगे। जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी बनारस में विकास कार्यों की समीक्षा भी कर सकते हैं।

कई चीजों का करेंगे निरीक्षण

कार्यक्रमों के इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 7.35 से 7.50 तक अक्षय पात्र मेगा किचन का भी निरीक्षण कर सकते हैं। वहीं 8 बजे से 8.15 तक चाइल्ड केयर सेंटर,सिकरौल का निरीक्षण करेंगे।

साथ ही सीएम प्रतापगढ़ के पूर्व मंत्री डा. महेंद्र सिंह के घर शोक संवेदना जताने पहुंचेंगे। पूर्व मंत्री डा. महेंद्र सिंह की मां इंदुमती सिंह का 16 जून को लखनऊ में निधन हो गया था