1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. अमरिंदर सिंह आज लॉन्च कर सकते हैं नई राजनीतिक पार्टी

अमरिंदर सिंह आज लॉन्च कर सकते हैं नई राजनीतिक पार्टी

चंडीगढ़ में दो बार के पूर्व सीएम द्वारा बुलाए गए एक मीडिया सम्मेलन में औपचारिक घोषणा की उम्मीद है।

By Prity Singh 
Updated Date

घटनाक्रम से परिचित लोगों के अनुसार, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बुधवार को एक नई राजनीतिक पार्टी, पंजाब लोक कांग्रेस शुरू करने की संभावना है।

चंडीगढ़ में दो बार के पूर्व सीएम द्वारा बुलाए गए एक मीडिया सम्मेलन में औपचारिक घोषणा की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम का उनके फेसबुक पेज पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। ट्यून इन करें, सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने मंगलवार को मीडिया को आमंत्रित करते हुए ट्वीट किया।

19 अक्टूबर को, ठुकराल ने अमरिंदर को यह कहते हुए उद्धृत किया कि उन्होंने जल्द ही अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा करने की योजना बनाई है, और किसानों के मुद्दे को हल करने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ एक सीट व्यवस्था को सील करने की उम्मीद है। एचटी ने सबसे पहले 2 अक्टूबर को रिपोर्ट दी थी कि कार्डों पर यह विकास हुआ है।

हालांकि, तीन विवादास्पद कृषि कानूनों पर गतिरोध को समाप्त करने के लिए केंद्र और किसान समूहों के बीच पूर्व सीएम की मध्यस्थता के बारे में राजनीतिक गलियारों में कुछ चर्चा थी, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), 40 कृषि संघों के एक छत्र निकाय ने इनकार किया है कि वह है ऐसे किसी भी प्रयास का हिस्सा होना।

राज्य पार्टी इकाई में अंदरूनी कलह के बीच राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ तीखी नोकझोंक के बाद सिंह ने 18 सितंबर को पंजाब के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस ने बाद में सिख-दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री के रूप में चुना। अमरिंदर ने बाद में कहा कि वह कांग्रेस छोड़ रहे हैं – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के एक दिन बाद, हालांकि उन्होंने बातचीत को शिष्टाचार भेंट के रूप में वर्णित किया।

अमरिंदर द्वारा आसन्न घोषणा के बारे में पूछे जाने पर, उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, जो पूर्व सीएम के खिलाफ बगावत करने वाले और पूर्व पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम के साथ अपने संबंधों को लेकर उन्हें निशाना बनाते रहे हैं, उन्होंने कहा कि किसी को भी चार्ट बनाने से नहीं रोका जा सकता है। उनका अपना राजनीतिक पाठ्यक्रम।

22 अक्टूबर को, रंधावा, जो गृह मंत्री भी हैं, ने कहा कि राज्य सरकार आलम के पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई (इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस) के साथ कथित संबंधों की जांच शुरू करेगी। सिंह ने, हालांकि, इसे निराधार जांच करार दिया, और डिप्टी सीएम पर व्यक्तिगत हमलों का सहारा लेने का आरोप लगाया।

पंजाब विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर आशुतोष कुमार ने कहा: यह (नई पार्टी का शुभारंभ) उस समय से था जब उन्होंने घोषणा की थी कि वह कांग्रेस छोड़ देंगे। मुख्य उद्देश्य कांग्रेस को सेंध लगाना प्रतीत होता है। हालांकि उनका अगला कदम भाजपा के साथ समझौता करना होगा, जैसा कि उन्होंने पहले ही संकेत दिया है, किसानों का विरोध एक मुश्किल मुद्दा होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...