Home उत्तराखंड मन की बात’ में PM मोदी ने की बागेश्वर जिले की तारीफ, कहा- प्रयासों से बदला क्षेत्र का भाग्य

मन की बात’ में PM मोदी ने की बागेश्वर जिले की तारीफ, कहा- प्रयासों से बदला क्षेत्र का भाग्य

2 second read
0
183
MODI MAN KI BAATY

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 43वीं बार देश के साथ मन की बात की। मन की बात की शुरुआत में पीएम मोदी ने हाल ही संपन्न हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का जिक्र करते हुए कहा कि गेम्स में भारत के खिलाड़ियों ने देश के लिए 26 गोल्ट मेडल जीते। उनकी यह सफलता बताती है कि वह पूरे देश की उम्मीदों पर खरे उतरे। उन्होंने फिट इंडिया, स्वच्छ भारत समर इंटर्नशीप, जल-संरक्षण, सहित बागेश्वर के मुनार क्षेत्र में अनाज से बनते बिस्कुटों का भी जिक्र किया।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र के कुछ किसान देश-भर के किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं। उन्होने अपने संगठित प्रयासों से ना सिर्फ़ अपना बल्कि अपने क्षेत्र का भी भाग्य बदल डाला। उत्तराखंड के बागेश्वर में मुख्य रूप से मंडवा, चौलाई, मक्का और जौ की फसल होती है। पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से किसानों को इसका उचित मूल्य नहीं मिल पाता था लेकिन कपकोट तहसील के किसानों ने इन फसलों को सीधे बाज़ार में बेचकर घाटा सहने की बजाए उन्होंने मूल्य वृद्धि का रास्ता अपनाया, वैल्यू एडिशन का रास्ता अपनाया।

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि किसानों ने इन्हीं खेत पैदावार में से बिस्कुट बनाना शुरू किया और बिस्कुट बेचना शुरू किया। उस इलाके में तो यह बड़ी पक्की मान्यता है कि आयरन रिच है और आयरन रिच, लौह-तत्व से युक्त यह बिस्कुट गर्भवती महिलाओं के लिए तो एक प्रकार से बहुत उपयोगी होते हैं। इन किसानों ने मुनार गांव में एक सहकारी संस्था बनाई है और वहां बिस्कुट बनाने की फैक्ट्री खोल ली है।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.