Home जरूर पढ़े पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक महीने के निचले स्तर पर

पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक महीने के निचले स्तर पर

0 second read
0
93

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। वहीं शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल की कीमत में जहां कटौती हुई है। जिसके बाद आज पेट्रोल की कीमतें एक महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है। इंडियन ऑयल कंपनी के मुताबिक शुक्रवार को पेट्रोल 18 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। इस कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 76.02 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। तो वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में यह 83.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है। कोलकाता में 78.70 और चेन्नई में 78.89 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

आपको बता दें कि पिछले 24 दिनों के भीतर मेट्रो शहरो में पेट्रोल 2.43 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है। वहीं डीजल की बात करें तो यह 1.67 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। ध्यान रहे कि मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है। इसका फायदा घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के तौर पर मिल रही है।

इसके अलावा आज दुनियाभर के देशों को आधे से ज्यादा कच्चा तेल सप्लाई करने वाले ओपेक देशों की बैठक होनी है। इस बैठक में जहां सऊदी अरब और रूस सप्लाई बढ़ाने पर जोर देंगे। वहीं, ईरान इसका विरोध करने की घोषणा कर चुका है। ऐसे में देखना होगा कि फैसला किस तरफ जाता है। अगर इस बैठक में ओपेक देश आपूर्ति बढ़ाने का फैसला लेते हैं, तो आने वाले दिनों में कच्चा तेल और भी सस्ता हो सकता है। इसका सीधा फायदा सस्ते पेट्रोल और डीजल के तौर पर‍ मिलेगा।

Load More In जरूर पढ़े
Comments are closed.