Home उत्तर प्रदेश यूपी पीसीएस मेन्स का हिन्दी पेपर हुआ रद

यूपी पीसीएस मेन्स का हिन्दी पेपर हुआ रद

0 second read
0
102

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस मेन्स परीक्षा-2017 का आज हिन्दी पेपर रद हो गया है। दरअसल इलाहाबाद के जीआइसी केंद्र में परीक्षा का गलत पेपर बाट दिया गया। जानकारी के मुताबिक परिक्षा केंद्र में प्रथम पाली में दूसरी पाली का पेपर बांट दिया गया। जिसके कारण आज की दोनों पारी की परीक्षा को रद कर दिया गया है।

जिसके बाद उप्र लोकसेवा आयोग ने मंगलवार को पीसीएस मेंस 2017 की दोनों पाली की परीक्षा निरस्त कर दी है, बाकी प्रश्नपत्र की परीक्षा बुधवार से तय कार्यक्रम के अनुसार होगी। निरस्त परीक्षा का कार्यक्रम बाद में जारी होगा। यह जानकारी आयोग के सचिव जगदीश ने दी है। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग मुख्यालय पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। पीसीएस 2017 मुख्य परीक्षा के जीआइसी इलाहाबाद केंद्र के अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग ने ही निबंध का पेपर भेज दिया था। जीआइसी प्रशासन के बताने पर आयोग ने भेजा दूसरा यानी सामान्य हिंदी का पेपर। लेकिन तब तक हंगामा शुरू हो चुका था।

जानकारी के मुताबिक दूसरी पाली में हिंदी निबंध की परीक्षा थी और पहली पाली में सामान्य हिन्दी की परीक्षा थी,लेकिन गलती से हिंदी निबंध का प्रश्न पत्र खुल गया। जिसके बाद अभ्यर्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। अभ्यर्थियों के हंगामे के बाद लोक सेवा आयोग को आज की परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लेना पड़ा। यूपीपीएससी के सचिव जगदीश ने बताया कि आज होने वाली परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

वहीं अभ्यर्थियों ने कहा कि शिक्षक निबंध का पेपर ही हल करने का दबाव बना रहे थे। आयोग की परीक्षा इंचार्ज अंजू कटियार इस सूचना के बाद केंद्र जीआइसी पहुंची। इसके बाद वहां से अभ्यर्थी केपी कॉलेज पहुंचे। इन सभी ने एक स्वर से परीक्षा रद करने की मांग की। आयोग ने भी कोई रास्ता न देख जीआइसी केंद्र की पहली पारी की परीक्षा को रद कर दिया। लखनऊ के 11 और इलाहाबाद के 17 केंद्रों पर पीसीएस मेन्स परीक्षा 18 जून से हो रही है। आज निरस्त हुई परीक्षा को 7 जुलाई के बाद ही आयोजित कराई जाएगी।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.