Home विदेश नॉर्थ कोरिया तेजी से बना रहा परमाणु बमों के लिए ईंधन: रिपोर्ट

नॉर्थ कोरिया तेजी से बना रहा परमाणु बमों के लिए ईंधन: रिपोर्ट

2 second read
0
50

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन के बीच हुई ऐतिहासिक वार्ता के बाद नॉर्थ कोरिया ने परमाणु कार्यक्रम बंद करने का ऐलान किया था, लेकिन हकीकत में ऐसा होता दिख नहीं रहा। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के मुताबिक नॉर्थ कोरिया आज भी कई गुप्त स्थानों पर परमाणु हथियारों के लिए ईंधन उत्पादन तेजी से कर रहा है। अमेरिकी न्यूज कंपनी एनबीसी के मुताबिक नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका के साथ हुई बातचीत के दौरान इसे छिपाने की कोशिश की थी।

एनबीसी की इस रिपोर्ट ने ट्रंप और किम जोंग-उन की बैठक के बाद नॉर्थ कोरिया द्वारा नाभिकीय हथियार त्यागने की प्रतिबद्धता पर भी सवाल खड़े किए हैं। ट्रंप ने किम के साथ हुई अपनी बैठक को काफी सफल होने का दावा करते हुए इसके नतीजों को शानदार बताया था। एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एनबीसी को बताया कि बैठक के बाद मिसाइल टेस्ट बंद करने का नॉर्थ कोरिया का फैसला अप्रत्याशित था। उन्होंने कहा कि हम बारीक नजर रखे हुए हैं।

आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो 6 और 7 जुलाई को नॉर्थ कोरिया की यात्रा करने वाले हैं। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि बाकी है। बताया जा रहा है कि पॉम्पियो की यह यात्रा नॉर्थ कोरिया की निरस्त्रीकरण की योजना पर ही फोकस है।

Share Now
Load More In विदेश
Comments are closed.