1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. नेपाल : पिछले लंबे समय से चले आ रहे राजनीति ड्रामे पर लगा विराम, अब होगा चुनाव, किया गया तारीख का ऐलान

नेपाल : पिछले लंबे समय से चले आ रहे राजनीति ड्रामे पर लगा विराम, अब होगा चुनाव, किया गया तारीख का ऐलान

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : नेपाल में पिछले लंबे से चले आ रहे राजनीति ड्रामा आखिरकार खत्म हो गया। इसे लेकर नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद को भंग करते हुए मध्यावधि चुनाव के नई तारीख का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि ये चुनाव 12 और 13 नवंबर को होंगे। गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली दोनों के सरकार बनाने के दावे को खारिज कर दिया था। इसकी जानकारी नेपाल कार्यालय की ओर से दी गई।

आपको बता दें कि केपी शर्मा ओली और विपक्षी दलों दोनों ने ही राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को सांसदों के हस्ताक्षर वाले पत्र सौंपकर नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया था। ओली विपक्षी दलों के नेताओं से कुछ मिनट पहले राष्ट्रपति के कार्यालय पहुंचे था।

 

ओली ने संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के अनुसार पुन: प्रधानमंत्री बनने के लिए अपनी पार्टी सीपीएन-यूएमएल के 121 सदस्यों और जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल (जेएसपी-एन) के 32 सांसदों के समर्थन के दावे वाला पत्र सौंपा। वहीं नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने 149 सांसदों का समर्थन होने का दावा किया। देउबा प्रधानमंत्री पद का दावा पेश करने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं के साथ राष्ट्रपति के कार्यालय पहुंचे।

आपको बता दें कि नेपाल की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 121 सीटों के साथ सीपीएन-यूएमएल सबसे बड़ा दल है। बहुमत से सरकार बनाने के लिए 138 सीटों की जरूरत होती है। बता दें कि केपी ओली लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने थे, लेकिन केपीओली की यह सरकार 10 दिन भी मुश्किल से नहीं चल सकी। और एकबार फिर नेपाल में चुनाव का डंका बज चुका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads