1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. NFT से लाखों रुपए की कर सकते हैं एक्स्ट्रा कमाई, बड़े-बड़े स्टार भी आजमा रहे हाथ! जानें क्या है….

NFT से लाखों रुपए की कर सकते हैं एक्स्ट्रा कमाई, बड़े-बड़े स्टार भी आजमा रहे हाथ! जानें क्या है….

You can earn lakhs of rupees extra from NFT, even big stars are trying their hands! ; एनएफटी से कर सकते हैं लाखों रुपए की एक्स्ट्रा कमाई। जिसका पूरा नाम नॉन फंजिबल टोकन्स है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: पूरी दुनिया तेजी से बदल कर डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर रही है। लोगों की रुचि डिजिटल एसेट में बढ़ती जा रही है। ऐसे में एक नाम सुर्खियों में है। जिसका नाम एनएफटी (NFT)। इसका पूरा नाम नॉन फंजिबल टोकन्स (Non Fungible Tokens) है। इससे आप लाखों रुपए की एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। लेकिन आपके मन में सबसे बड़ा प्रश्न होगा कि आखिर ये एनएफटी क्या बला है, जिससे एक-दो रुपये नहीं बल्कि लाखों रुपए की एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। इस डिजिटल एसेट में बड़े-बड़े सुपरस्टार भी हाथ आजमा रहे हैं।

क्या होता है NFT?

एनएफटी का पूरा नाम नॉन फंजिबल टोकन्स है। इसमें फंजिबल का मतलब होता है कि वह एसेट, जिसका हाथों से लेन-देन हो सके। नोट या सिक्के फंजिबल एसेट कहे जाते हैं। वहीं जिन एसेट का लेन-देन हाथों के जरिए नहीं किया जा सकता है उन्हें नॉन फंजिबल कहते हैं। इसकी मदद से डिजिटल की दुनिया में किसी पोस्टर, पेंटिंग या खुद की रचना, ऑडियो को खरीदा-बेचा जा सकता है। इसके बदले एक डिजिटल टोकन मिलता है, जिसे एनएफटी यानी नॉन फंजिबल टोकन कहते हैं।

आप खुद NFT को खरीद या बेच नहीं सकते हैं। दरअसल, अगर आप खुद की किसी रचना की एनएफटी करते हैं तो उससे आपको तब तक पैसा मिलता रहेगा, जब तक वह रचना बेची जाती रहेगी। यानी ताउम्र उस रचना से आपको पैसा मिलता रहेगा। एनएफटी के जरिए आपकी रचना पर कॉपीराइट भी हो जाता है। एनएफटी और क्रिप्टोकरेंसी एक ही ब्लॉकचेक टेक्नोलॉजी पर काम करती हैं। एनएफटी के लिए लोगों को क्रिप्टोकरेंसी की जरूरत पड़ती है।

बड़े-बड़े सुपरस्टार भी आजमा रहे हाथ

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी NFT लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। बच्चन के एनएफटी में उनकी मूवी के उनके ऑटोग्राफ वाले पोस्टर शामिल होंगे। सलमान खान बॉलीकॉइन  के साथ मिलकर अपना NFT कलेक्शन ला रहे हैं। बॉलीकॉइन  में अतुल अग्निहोत्री, आर्मंड पूनावाला और काइल लोपेज समेत अन्य लोग शामिल हैं। बॉलीवुड के एसेट के लिए एनएफटी मार्केट प्लेस बॉलीकॉइन  से जुड़े अयान अग्निहोत्री ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से कहा, ‘NFT अभी बॉलीवुड के लिए दूर की कौड़ी हैं, लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि फिल्म स्टार इसे अपने मौजूदा कॉन्टेंट के लिए इस्तेमाल करेंगे और कमाई करेंगे।’

अग्निहोत्री ने दावा किया कि इस महीने लॉन्च के कुछ ही दिनों के भीतर ही उनके प्लेटफॉर्म पर मौजूद 2 करोड़ बॉलीकॉइन  में से 80 करोड़ बिक गए। बॉलीकॉइन असल में वह क्रिप्टो टोकन है जिसके द्वारा आप एनएफटी खरीद सकते हैं। एक BollyCoin की कीमत 10 यूएस सेंट (करीब 7.5 रुपये) के बराबर है।

भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक भी एक क्रिकेट मैच के आर्ट रील की डिजिटल ऑक्शनिंग कर रहे हैं जिसमें उन्होंने अंतिम बॉल पर छक्का लगाकर जीत दिलाई थी। इसकी बेस कीमत 5 एथेरियम (यानी करीब 15 लाख रुपये) रखी गई है। एथेरियम एक डिजिटल करेंसी है।

फैशन डिजाइनर्स में से एक मनीष मल्होत्रा ने भी हाल में अपने एक सबसे फेमस क्रिएशन्स के कुछ डिजिटल स्केच 4,000 डॉलर प्रति पीस में बेचे हैं।

हालांकि एनएफटी के उभार से अब भी बहुत लोग हैरान हैं कि कोई सिर्फ ऑनलाइन मौजूद प्रॉपर्टी के लिए (जो उन्हें फिजिकली नहीं मिलती) इतना पैसा कैसे खर्च कर सकता है। सितंबर 2021 की तिमाही में दुनियाभर में NFT की बिक्री करीब 10.7 अरब डॉलर की रही है। यह जून 2021 की तिमाही की तुलना में आठ गुना ज्यादा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...