1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. इस बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में किया बदलाव, जानें क्या होगा असर

इस बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में किया बदलाव, जानें क्या होगा असर

This bank gave a shock to the customers, changed the interest on the savings account; पीएनबी ने बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में किया बदलाव। ब्याज दर को घटाकर महज 2.80 फीसदी प्रति वर्ष कर दिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  अगर आपका बचत खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल पीएनबी ने बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव किया है। अब आपको जमा रकम पर कम ब्याज मिलेगा। जिसका असर आपके पॉकेट पर पड़ सकता है। बैंक ने ग्राहकों को झटका देते हुए 10 लाख रुपये से कम के बचत खाते पर ब्याज दर को घटाकर महज 2.80 फीसदी प्रति वर्ष कर दिया है। अगले महीने यानी 1 दिसंबर 2021 से बचत खाते में जमा पर ब्याज दर घट जाएगी। अब तक ब्याज दरें सालाना 2.90 फीसदी थीं।

पंजाब नेशनल बैंक के मुताबिक एक दिसंबर से बचत खाते में 10 लाख रुपये से कम राशि के लिए ब्याज दर 2.80 फीसदी सालाना होगी। इसके साथ ही 10 लाख रुपये और इससे ज्यादा के लिए ब्याज दर 2.85 फीसदी सालाना निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) भी बचत खातों पर ब्याज दरें घटा चुका है। एसबीआई एक लाख रुपये तक के बचत खाते पर 2.70 फीसदी सालाना ब्याज देता है। बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों के साथ ही एनआरआई ग्राहकों पर भी पड़ेगा।

होम, एजुकेशन या कार लोन लेने वालों को राहत 

जहां एक ओर बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दरों को घटाकर पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है, तो दूसरी ओर इस बैंक से होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। बैंक ने अपनी बेंचमार्क उधार दर को 5 आधार अंकों से घटाकर 6.50 प्रतिशत करने की घोषणा की है। रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट(आरएलएलआर) को 8 नवंबर से 6.55 फीसदी से घटाकर 6.50 फीसदी कर दिया गया है। इस कमी से होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन सहित सभी कर्ज सस्ते हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...