1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. कम पैसे में शुरू करें इसकी खेती, जिंदगीभर होगी लाखों में कमाई, सरकार भी देगी 30% सब्सिडी

कम पैसे में शुरू करें इसकी खेती, जिंदगीभर होगी लाखों में कमाई, सरकार भी देगी 30% सब्सिडी

Start its cultivation in less money, it will be earning in lakhs throughout life; तेज पत्ता की खेती कर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। अंग्रेजी में इसे बे लीफ कहा जाता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : वर्तमान समय में ज्यादतर लोगों की इच्छा होती है कि वह अपना खुद का काम शुरू करें लेकिन कई कारणों से नहीं शुरू कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं, जहां बेहद कम निवेश से मोटी कमाई की जा सके, तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जहां एक बार आप निवेश करके जिंदगी भर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

यह एक ऐसी खेती है, जहां एक बार पौधा लगाने के बाद आराम से मोटी कमाई करते रहें। यह तेज पत्ता की खेती (Bay leaf Farming) करने का बिजनेस। अंग्रेजी में इसे बे लीफ कहा जाता है।

बाजार में तेज पत्ता की काफी डिमांड है। ऐसे में इसकी खेती मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है। तेज पत्ता की खेती करना बेहद ही सरल होने के साथ ही काफी सस्ता भी है। इसकी खेती से किसान कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। तेज पत्ता कई काम आता है।

सरकार से मिलती है आर्थिक सहायता

तेज पत्ता की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। अब बात करें इससे होने वाली आमदनी की तो तेजपत्ते के एक पौधे से करीब 3000 से 5000 रुपये तक सालाना कमाई की जा सकती है। इसी तरह के 25 पौधों से 75,000 से 1,25,000 रुपये सालाना कमाई कर सकते हैं।

तेज पत्ते का इस्तेमाल

भारत और पाकिस्तान में इसका उपयोग अक्सर बिरयानी और अन्य मसालेदार व्यंजनों में और गरम मसाले के रूप में रसोई में रोज इस्तेमाल किया जाता है। इसका हमारी खाने में उपयोग होने के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका उत्पादन कई देशो में किया जाता है। इसका ज्यादातर उत्पादन करने वाले देश जैसे – भारत, रूस, मध्य अमेरिका, इटली, फ्रांस और उत्तर अमेरिका और बेल्जियम आदि है।

तेजपत्ता की खेती

अगर आपके पास 5 बिस्वा य़ानि 5625 स्क्वायर फिट जगह है तो आप आसानी से तेजपत्ते की खेती शुरू कर सकते है। इस खेती को करने के लिए आपको शुरुआती दौर में थोड़ी मेहनत करने पड़ेगी। जैसे-जैसे इसका पौधा बड़ा होता जाएगा आपको मेहनत भी कम करनी पड़ेगी। जब पौधा पेड़ का आकार ले लेगा तब आपको केवल पेड़ की देखभाल करनी होगी। इसकी खेती से आप हर साल अच्छी खासी आमदनी हासिल कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...