1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. पीएम राहत कोष में लोगों ने दिल खोलकर दिया है दान, देखे सूची

पीएम राहत कोष में लोगों ने दिल खोलकर दिया है दान, देखे सूची

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

{ स्वतंत्र पत्रकार प्रणव गोस्वामी की कलम से }

कोरोना वायरस महामारी के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में इक्कीस दिन का लॉक डाउन कर दिया है वहीं उन्होंने पीएम राहत कोष का भी गठन किया है जिसमें देश का हर व्यक्ति दिल खोलकर दान कर रहा है।

इस संकट की घड़ी में पूरा देश एक होकर पीएम मोदी के साथ है और लोगों ने अपने खजाने खोल दिए है। आइये जानते है किसने कितना योगदान किया है।

दुनिया के 5 बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन कौन से है ! जानिये 2
स्वतंत्र पत्रकार प्रणव गोस्वामी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक महीने का वेतन देने की घोषणा की है जिसके बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, ‘धन्यवाद राष्ट्रपति जी. देश को रास्ता दिखाने और प्रेरित करने के लिए.

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, धर्मेद्र प्रधान व प्रकाश जावडेकर समेत कई मंत्रियों ने अपने वेतन को पीएम राहत कोष में दिया है।

पतंजलि की ओर से 25 करोड़ का योगदान किया गया है वहीं रुचि सोया और सहयोगी संस्थाओं के जितने भी कर्मचारी, सेवाकर्मी भाई-बहन हैं वो अपनी एक-एक दिन का वेतन भी दे रहें हैं.

अडानी ग्रुप ने 100 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. जिंदल स्टील व‌र्क्स ने 100 करोड़ रुपये दान किया है. मैनकाइंड फार्मा ने भी 51 करोड़ रुपये दिए हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक ने 10 करोड़ तत्काल प्रधानमंत्री राहत कोष में दिए हैं वहीं 10 करोड़ रुपये महाराष्ट्र सीएम राहत कोष में दिए है।

MDH  ग्रुप के चेयरमैन महाशय धर्मपाल ने अपने 97वें जन्मदिन के अवसर पर कोरोना वायरस की महामारी से पीडि़त लोगों की मदद के लिए पांच करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की है.

T-Series के मालिक भूषण कुमार ने 12 करोड़ रुपये का दान किया है वहीं अक्षय कुमार ने  25 करोड़ रुपये का दान किया है. 

Paytm के मालिक विजय शेखर ने 500 करोड़ रुपये दान करने का ऐलान किया. टाटा ग्रुप ने कोरोना से संक्रमित लोगों की सहायता के लिये 1500 करोड़ रुपये का डोनेशन देने का ऐलान किया है.

रेलवे और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के 13 लाख कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन देंगे, जो करीब 151 करोड़ रुपये है.

सेना, नौसेना और वायुसेना के जवानों के साथ ही रक्षा मंत्रालय के कर्मचारी भी एक दिन का वेतन दान करेंगे. यह पूरी रकम तकरीबन 500 करोड़ रुपये बैठेगी.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तरफ से 116 करोड़ रुपये का योगदान दिया जाएगा, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी 21 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ‘पीएम केयर्स’ फंड में 500 करोड़ देने की घोषणा की है। अडानी फाउंडेशन ने ‘पीएम केयर्स’ में 100 करोड़ रुपये का दान दिया है।

प्रधानमंत्री राहत कोष में बीसीसीआई ने 51 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। बाहुबरी स्टार प्रभास चार करोड़ रुपये वहीं बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन ‘पीएम केयर्स’ में एक करोड़ रुपये दान दिया है। बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन ‘पीएम केयर्स’ में एक करोड़ रुपये दान दिया है।

बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन 30 लाख रुपये की मदद करेंगे। आईपीएस असोसिएशन की तरफ से 21 लाख रुपये का योगदान किया जाएगा। वहीं, सभी सदस्य कम से कम एक दिन की सैलरी दान करेंगे।

आईएएस असोसिएशन संकट की इस घड़ी में 21 लाख रुपये का दान करेगा। इसके अलावा हर सदस्य कम से कम एक दिन की सैलरी दान करेगा। सचिन तेंदुलकर 50 लाख रुपये की मदद करेंगे।

क्रिकेटर सुरेश रैना ‘पीएम केयर्स फंड’ में 21 लाख रुपये देंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री डिजास्टर रिलीफ में 21 लाख रुपये देंगे।

 पवन कल्याण ने 2 करोड़, महेश बाबू ने 1 करोड़,  अलु अर्जुन ने 25 लाख, राम चरण ने 70 लाख और रजनीकांत ने दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए 50 लाख रुपये डोनेट किए। सिंगर लता मंगेशकर ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में 25 लाख रुपये दिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...