1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिये जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, करना होगा ये काम

पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिये जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, करना होगा ये काम

Pensioners can submit life certificate through video call, this work will have to be done; अब पेंशनभोगी अब अपने घर बैठे आराम से life certificates जमा कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो बैंक ने 1 नवंबर से video life certificate service की शुरुआत की है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: जीवन प्रमाण पत्र पेंशनभोगियों को लिए काफी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट में से एक होता है। जीवन प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगी के कार्यस्थल पर उसकी मृत्यु के बाद भुगतान जारी नहीं रहता है। हालांकि, जीवन प्रमाण पत्र जमा करना उनके लिए परेशानी का सबब हो सकता है, जिन्हें बैंक या डाकघर जाकर पेंशन सर्टिफिकेट जमा करना होता है। वर्षों से सरकार के साथ-साथ पेंशन वितरण एजेंसियां जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए नए तरीके लेकर आई हैं। लेकिन अब पेंशनभोगी अब अपने घर बैठे आराम से life certificates जमा कर सकते हैं।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो बैंक ने 1 नवंबर से video life certificate service की शुरुआत की है। इस सुविधा के जरिये पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिये अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

1 नवंबर को SBI ने ट्वीट किया, ‘अब अपने घर से आराम से अपना #LifeCertificate जमा करें! हमारी #VideoLifeCertificate सेवा शुरू हो रही है, जिससे पेंशनभोगी एक सिम्पल वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे।’

एक ऐसा व्यक्ति जिसका SBI में खाता है, इस सेवा का लाभ उठा सकता है। व्यक्ति के पास अपना मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए और पेंशन आवेदन में भी यही नंबर मौजूद होना चाहिए।

कैसे उठाएं SBI video life certificate service का फायदा

www.pensionseva.sbi पर जाएं। वीडियो जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए ‘Video LC’ का चयन करें। SBI पेंशन खाता संख्या और कैप्चा दर्ज करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा उसे दर्ज करें। नए पेज पर ‘स्टार्ट जर्नी’ ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ‘आई एम रेडी’ ऑप्शन पर क्लिक करें। पैन साथ में रखें। एक बार जब आपको वीडियो कॉल की सेवा मिल जाती है, तो आप SBI के अधिकारी के साथ बातचीत कर पाएंगे। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिख रहे 4 अंकों का सत्यापन संख्या जमा करना होगा। अधिकारी आपके पैन कार्ड के साथ आपकी तस्वीर खींचेगा और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करेगा। अगर आपका वीडियो जीवन प्रमाणपत्र अस्वीकार कर दिया जाता है तो आपको इसकी जानकारी SMS के जरिये दी जाएगी। ऐसे में आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए अपनी बैंक शाखा में जाना होगा।

SBI की ओर से बताया गया है कि यह सुविधा पेंशनभोगियों (पारिवारिक पेंशनभोगियों के अलावा) के लिए उपलब्ध है। ऐसे में सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगी की पत्नी इस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएगी। बैंक के अनुसार वीडियो जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया कागज रहित और मुफ्त है।

भारत सरकार के हालिया अपडेट के मुताबिक, 80 वर्ष और उससे कम उम्र के पेंशनभोगियों को 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...